गर्भ में पल रहे हैं जुड़वा बच्चे तो ऐसी होनी चाहिए महिलाओं की डाइट

punjabkesari.in Tuesday, Sep 19, 2017 - 04:47 PM (IST)

गर्भवती महिलाओं के लिए आहार : प्रैग्नेंसी के दौरान महिलाओं को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना पड़ता है। ऊपर से अगर महिला जुड़वा बच्चों को जन्म देने वाली है तो उसकी डाइट भी उसी हिसाब से होनी चाहिए। गर्भ में पल रहे जुड़वा बच्चों के लिए महिला को सभी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में लेने चाहिएं ताकि बच्चों में कोई कमी न रह जाए। वैसे तो हर गर्भवति महिला को हैल्दी डाइट लेनी चाहिए लेकिन जुड़वा बच्चों को जन्म देने वाली महिलाओं के लिए स्पैशल आहार लेना जरूरी है। आइए जानिए महिलाओं के लिए स्पैशल आहार

 


दूध और दही
जुड़वा बच्चों को जन्म देने वाली महिलाओं के शरीर को अधिक मात्रा में कैल्शियम की जरूरत होती है। ऐसे में उन्हें अपनी डाइट में दूध और दही शामिल करना चाहिए। इनमें मौजूद कैल्शियम, प्रोटीन, पोटैशियम और फॉस्फोरस गर्भ में पल रहे बच्चों के शारीरिक विकास में मदद करते हैं। 
PunjabKesariमछली और अंडा
जो महिलाएं नॉनवेज खा लेती हैं उन्हें इस दौरान मछली और अंडों का सेवन जरूर करना चाहिए। इनमें सभी तरह के पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो गर्भ में पल रहे बच्चों के लिए बहुत जरूरी होते हैं।
PunjabKesariचने और पालक
गर्भ में पल रहे जुड़वा बच्चों के शारीरिक विकास के लिए चने और पालक बहुत जरूरी है। काले या काबुली चने किसी का भी सेवन कर सकते हैं। इसमें कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर में ताकत लाते हैं और बच्चों की हड्डियां मजबूत बनाने में मदद करते हैं। इसके साथ ही आयरन से भरपूर पालक शरीर में खून की कमी नहीं होने देता।

 

ड्राई फ्रूट्स
गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के शरीर में ताकत भी बहुत जरूरत होती है। ऐसे में उन्हें हर रोज ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए जिनमें काफी मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड होते हैं जो गर्भ में पल रहे जुड़वा बच्चों के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं।
PunjabKesari


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static