बच्चों में Malaria के ये लक्षण न करें नजरअंदाज, संक्रमण बढ़ने पर हो सकता है किडनी फेलियर

punjabkesari.in Thursday, Apr 25, 2024 - 11:33 AM (IST)

आज पूरी दुनिया में World Malaria Day मनाया जा रहा है। इसका मकसद लोगों को मलेरिया जैसी खतरनाक बीमारी के प्रति जागरूक कराना है। बता दें, मलेरिया मादा मच्छर एनोफेलीज के काटने की वजह से होता है। ये वातावरण में नमी, बारिश , या जहां गंदा पानी ठहरा हो, वहां पर पनपते हैं। बच्चों को मलेरिया का सबसे ज्यादा खतरा रहता है क्योंकि वो बिना सोचे- समझे गंदी जगहों पर खेलते हैं। गर्मियों के मौसम में शॉर्ट्स पहनकर खेलते बच्चे मेलरिया के मच्छरों का आसान शिकार बनते हैं। ये बीमारी कमजोर इम्यूनिटी वाले बच्चों के लिए बहुत घातक होती है और अगर समय पर इसका उपचार न किया जाए तो ये जानलेवा भी बन सकती है। ऐसे में हर पैरेंट्स को सर्तक होने की जरूरत है। आइए आपको बताते हैं बच्चों में मलेरिया के लक्षण और इससे बचने का उपाय।

PunjabKesari

बच्चों में मलेरिया के लक्षण

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो बच्चों में बुखार, फ्लू, कंपकंपी वाली ठंड, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द और थकान आदि इसके लक्षण होते हैं। यही नहीं, मतली, उल्टी और दस्त भी इसके लक्षण हो सकते हैं। मेलरिया की वजह से रेड ब्लड सेल्स कम हो जाते हैं। इसलिए एनीमिया या पीलिया (स्किन या आंखों का रंग पीला) जैसी खतरनाक बीमारियां भी हो सकती है। इसलिए जरूरी है कि पैरेंट्स समय रहते, इसका इलाज करवा लें वरना संक्रमण बढ़कर किडनी फेलियर, अटैक, मेंटल हेल्थ इश्यूज, कोमा और यहां तक कि जानलेवा भी साबित हो सकता है।

PunjabKesari

मलेरिया से बचने के उपाय

मच्छरों को घर में न आने दें

जैसा कि आप जानते है कि मेलरिया मच्छरों की वजह से होता है। ऐसे में घर में मच्छरों को आने से रोकने की कोशिश करें। खास करके शाम के समय घर की खिड़कियों को बंद कर दें ताकि घर के अंदर मच्छर न आ सकें। अगर घर किसी पार्क के पास है तो घर के अंदर मॉस्किटो कॉइल लगा सकते हैं। बच्चे के कमरे में पहले से सोने से पहले मॉस्किटो कॉइल जला दें।

मच्छरदानी में बच्चों को सुलाएं

बच्चों को मच्छरदानी के अंदर सुलाएं। इस तरह की स्थिति खासकर उन घरों में होती है, जहां आसपास नाली हो। संभव हो तो नावी बंद करवा दें।

PunjabKesari

बच्चों को पहनाएं फुल स्लीव्स कपड़े

बच्चे जब भी घर से बाहर खेलने जाएं तो उन्हें पूरी बाजू की टी- शर्ट पहनाएं और फुल पैंट भी पहनाएं। इससे मच्छरों के काटने का रिस्क कम हो जाएगा। बच्चों को लेकर शाम के समय कहीं न निकलें। घर के अंदर खुद रहें और बच्चों को भी कवर करके रखें। अगर कहीं जाना ही हो तो पूरी सेफ्टी का ध्यान रखें। बच्चों को anti- mosquito cream लगाएं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static