शरीर में दिखे ये 5 लक्षण तो जरूर करवाना चाहिए बीपी टेस्ट

punjabkesari.in Wednesday, Jul 08, 2020 - 04:31 PM (IST)

गलत व अनियमित जीवनशैली के कारण शरीर से जुड़ी बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इनमें से ही एक है ब्लड प्रेशर का बढ़ना। ब्लड प्रेशर के बढ़ने से दिल की धमनियों में खून का प्रवाह तेज हो जाता है। अगर इसे सही समय पर कंट्रोल न किया जाए तो दिल से जुड़ी बीमारियों के लगने का खतरा बढ़ता है। इसलिए आज हम आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होने पर शरीर में दिखाई देने वाले लक्षणों के बारे में बताते है। ऐसे में अगर आपको इनमें से कोई भी लक्षण दिखाई दें तो अपना हाई बीपी टेस्ट जरूर करवाएं। 

nari

शरीर मे दिखते है ये लक्षण

- निरंतर सिर में दर्द रहना
- बिना कोई भारी काम किए भी थकान व आलस महसूस होना
- सीने में तेज दर्द और जलन होना
- सांस लेने में दिक्कतों का सामना करना
- दिल की धड़कने तेज हो जाना

nari

इन कारणों से बीपी होता है हाई

- ज्यादा मात्रा में शराब और सिगरेट पीना
- खाने में नमक का इस्तेमाल ज्यादा करना
- बाहर का जंक और ऑयली फूड का ज्यादा सेवन करना
- गलत लाइफस्टाइल
- वजन बढ़ना
- ज्यादा चिंता करनी और तनाव लेना
- एक्सरसाइज व योगा न करना
- सही मात्रा में पानी न पीना

nari

हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में करने के लिए इन चीजों अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। 

 

लहसुन

जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से का सामना करना पड़ता है। उन्हें अपनी डाइट में लहसुन को जरूर शामिल करना चाहिए। इसके अलावा रोजाना लहसुन की 4-5 कलियों को पानी के साथ खाने भी फायदेमंद होता है। 

काली मिर्च

खाने में मसाले के तौर पर इस्तेमाल की जाने वाली काली मिर्च कई औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इसके सेवन से इम्यूनिटी बढ़ती है। ऐसे में बीमारियों के लगने का खतरा कम रहता है। आप इसका भोजन में या गर्म पानी में मिक्स कर सेवन कर सकते है।  

nari

आंवला

आंवला में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल गुण पाएं जाते है। रोजाना सुबह खाली पेट 1 गिलास गर्म पानी में 1/2 टेबलस्पून काली मिर्च पाउडर मिक्स कर पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। 

लंबे समय तक भूखा न रहे

ज्यादा समय के लिए भूखे रहने से ब्लड प्रेशर बढ़ने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसके लिए पूरे दिन में थोड़े-थोड़े समय के बाद कुछ हल्का-फुल्का खाते रहें। 

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरे पत्तेदार सब्जियों में सभी जरूरी पोषक तत्व के साथ एंटी- बैक्टीरियल, एंटी- इंफ्लेमेंटी, एंटी- वायरल गुण होते है। इसके सेवन से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहने के साथ बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है। 

nari

भरपूर पानी का करें सेवन

इन सब के साथ ही रोजाना 8-9 गिलास पानी का सेवन करें।

योगा व एक्सरकसाइज करें

अपनी डाइट में सही व पौष्टिक चीजों को शामिल करने के साथ  रोजाना सुबह खुली हवा में 30 मिनट तक योगा या एक्सरसाइज करें। इससे शरीर सही तरीके से काम करेगा। साथ ही वजन भी कंट्रोल में रहेगा। इसतरह हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी से बचा जा सकता है। 

nari


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static