Longevity Diet:  लंबी उम्र चाहिए तो खाने की थाली में शामिल करें ये चीजें

punjabkesari.in Thursday, Sep 22, 2022 - 04:18 PM (IST)

रिसर्चर्स ने कुछ समय पहले  ऐसी डाइट की खोज की है जो लंबी उम्र दे सकती है। इस डाइट को 'दीर्घायु आहार' (Longevity Diet) नाम दिया गया है। दक्षिणी कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञों ने लंबी उम्र के लिए डाइट के बारे में जानने के लिए पिछले 100 सालों में डाइट पर हुई विभिन्न रिसर्चों की समीक्षा की है। तो चलिए जानते हैं  यह वास्तव में क्या है और क्या यह अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले अन्य आहारों से अलग है?


यह आहार कैसा होता है?

इस आहार में सब्जियां हैं, जिनमें पत्तेदार साग, फल, मेवा, बीन्स, जैतून का तेल और समुद्री भोजन शामिल हैं जिनमें पारा कम होता है। दीर्घायु आहार में अधिकांश खाद्य पदार्थ पौधे आधारित होते हैं। पौधों पर आधारित आहार में आमतौर पर विटामिन और खनिज, फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं और संतृप्त वसा और नमक कम होते हैं, जिससे स्वास्थ्य लाभ होता है।

PunjabKesari
इन चीजों से करें परहेज

इस आहार कार्यक्रम का पालन करते हुए जिन खाद्य पदार्थों को खाने से मना किया जाता है उनमें मांस और डेयरी उत्पाद की अधिकता होती है। जो लोग डेयरी उत्पाद के बिना नहीं रह सकते, उन्हें दीर्घायु आहार के रूप में गाय के दूध की बजाय बकरी या भेड़ के दूध, जिसमें थोड़े अलग पोषक तत्व होते है, की तरफ जाने की सलाह दी जाती हैं। लेकिन इस बात के बहुत कम प्रमाण हैं कि भेड़ और बकरी का दूध अधिक स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।


क्या आपने यह आहार पहले देखा है?

आप में से कई लोग इसे एक परिचित आहार पैटर्न के रूप में पहचान सकते हैं। यह मेडिटरेनियन आहार के समान है, विशेष रूप से दोनों में जैतून का तेल होता है। दीर्घायु आहार ऑस्ट्रेलिया सहित कई देशों के राष्ट्रीय, साक्ष्य-आधारित आहार दिशानिर्देशों के समान है। ऑस्ट्रेलियाई आहार दिशानिर्देशों में अनुशंसित खाद्य पदार्थों में से दो-तिहाई पौधे आधारित खाद्य पदार्थ (अनाज, अनाज, फलियां, सेम, फल, सब्जियां) से आते हैं। दिशानिर्देश प्रोटीन (जैसे सूखे सेम, मसूर और टोफू) और डेयरी (जैसे सोया आधारित दूध, दही और चीज, जब तक वे कैल्शियम के साथ पूरक होते हैं) के लिए पौधे आधारित विकल्प भी प्रदान करते हैं।

PunjabKesari
स्वस्थ वजन बनाए रखें

दीर्घायु आहार की सिफारिश है कि जो लोग अधिक वजन वाले हैं वे दिन में केवल दो भोजन खाते हैं - नाश्ता और या तो दोपहर या शाम का भोजन - साथ ही केवल दो कम चीनी वाले स्नैक्स। यह वजन घटाने के लिए किलोजूल का सेवन कम करने की कोशिश करना है। इस सिफारिश का एक अन्य महत्वपूर्ण पहलू स्नैकिंग को कम करना है, विशेष रूप से ऐसे खाद्य पदार्थ, जिनमें संतृप्त वसा, नमक या चीनी की मात्रा अधिक होती है। ऐसे पदार्थों का सेवन कुछ मामलों में खराब स्वास्थ्य परिणामों से जुड़ा होता है।

PunjabKesari
प्रोटीन का सेवन सीमित करें

यह आहार प्रति दिन शरीर के वजन के 0.68-0.80 ग्राम प्रति किलोग्राम प्रोटीन सेवन को सीमित करने की सिफारिश करता है।

यह 70 किलो के व्यक्ति के लिए प्रतिदिन 47-56 ग्राम प्रोटीन है।

संदर्भ के लिए इनमें से प्रत्येक खाद्य पदार्थ में लगभग 10 ग्राम प्रोटीन होता है: दो छोटे अंडे, 30 ग्राम पनीर, 40 ग्राम चिकन, 250 एमएल डेयरी दूध, 3/4 कप दाल, 120 ग्राम टोफू, 60 ग्राम नट्स या 300 एमएल सोया दूध। यह सरकार की सिफारिशों के अनुरूप है।

दीर्घायु आहार में यह अनुशंसा की जाती है कि अधिकांश प्रोटीन पौधों के स्रोतों या मछली से आता है। यदि आहार में रेड मीट नहीं है तो आवश्यक सभी पोषक तत्वों की एक पूरी श्रृंखला सुनिश्चित करने के लिए विशेष योजना की आवश्यकता हो सकती है।


(एवानजेलिन मंतजिओरिस, पोषण और खाद्य विज्ञान के कार्यक्रम निदेशक, मान्यता प्राप्त प्रेक्टिसिंग आहार विशेषज्ञ, दक्षिण ऑस्ट्रेलिया विश्वविद्यालय)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static