तालिबानियों का पहला फतवा जारी, अब साथ नहीं पढ़ सकेंगे लड़के-लड़कियां

punjabkesari.in Tuesday, Aug 24, 2021 - 04:08 PM (IST)

अफगानिस्तान की सत्ता हाथ में आते ही तालिबानियों ने लोगों पर अपने अजीबो-गरीब नियम थोपने शुरु कर दिए हैं। वहीं , महिलाओं की रक्षा का वादा करने वाले तालिबानियों ने अपनी पहली फतवा जारी किया है, जिसके मुताबिक अब सभी सरकारी व प्राइवेट कॉलेजों में लड़के-लड़कियों को साथ पढ़ने की अनुमति नहीं होगी।

लड़के-लड़कियों के साथ पढ़ने पर रोक

तालिबान ने हेरात प्रांत के सभी सरकारी और निजी विश्वविद्यालयों में सह-शिक्षा (co-education) पर प्रतिबंध लगाने वाला अपना पहला फतवा जारी किया है। यह फैसला इस्लामिक कट्टरपंथी समूह द्वारा विश्वविद्यालय के व्याख्याताओं और निजी संस्थानों के मालिकों के साथ 3 घंटे की लंबी बैठक के बाद आया है। यहां, इसने कहा कि सह-शिक्षा जारी रखने के लिए 'कोई विकल्प और औचित्य' नहीं है।

PunjabKesari

को-एजुकेशन को बताया बुराइयों की जड़

तालिबान के प्रवक्ता मुल्ला फरीद, जिन्होंने बैठक के दौरान समूह का प्रतिनिधित्व किया, ने सह-शिक्षा को 'समाज में सभी बुराइयों की जड़' बताया और इस व्यवस्था को समाप्त करने की मांग की। अफगानिस्तान खामा प्रेस के अनुसार, पश्चिमी हेरात प्रांत में स्थित विश्वविद्यालयों में लड़कियों को अब लड़कों के समान कक्षाओं में बैठने की अनुमति नहीं होगी।

महिला प्रोफेसर देंगी लड़कियों को शिक्षा

उनके मुताबिक, लड़के और लड़कियों के लिए अलग-अलग संस्थान होंगे और लड़कियों को सिर्फ महिला प्रोफेसर ही पढ़ा पाएंगी। किसी पुरूष कॉलेज में महिला शिक्षक को तत्काल हटाया जाएगा। आधिकारिक अनुमानों के अनुसार, हेरात में निजी व सरकारी विश्वविद्यालयों, कॉलेजों में करीब 40,000 छात्र और 2,000 लेक्चरर हैं। फिलहाल ये आदेश हेरात प्रांत के लिए जारी किया है लेकिन जल्द ही इसे पूरे देश पर थोंपा जा सकता है।

तालिबान का महिलाओं के अधिकारों की रक्षा करने का दावा

तालिबान ने खुद को रीब्रांड करने के प्रयास में अफगानिस्तान को 'इस्लामिक अमीरात' घोषित किया और प्रेस कॉन्फ्रेंस में अंतरराष्ट्रीय समुदाय से कई वादे किए। समूह ने दावा किया कि वह इस्लामी शरिया कानून के अनुसार महिलाओं के अधिकारों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है।

PunjabKesari

महिलाओं के राजनीति करने पर हंस पड़े आतंकी

हालांकि, मीडिया में अपने दावों के बावजूद, तालिबान ने काबुल में प्रवेश करते ही सड़कों पर महिलाओं के पोस्टर सफेद करना शुरू कर दिया। एक महिला पत्रकार द्वारा यह पूछे जाने पर कि क्या तालिबान महिलाओं को राजनीति में प्रवेश करने की अनुमति देगा, आतंकवादी हंस पड़े। उनमें से एक ने कैमरामैन को यह कहते हुए रोल करना बंद करने के लिए कहा कि इस सवाल ने उन्हें 'हंसा' दिया।

लड़कियों की शिक्षा पर आशंका

नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई ने भी लड़कियों की शिक्षा पर आशंका व्यक्त की थी और कहा था कि पिछले 20 वर्षों में अफगान लड़कियों और महिलाओं के भविष्य का वादा 'खतरनाक रूप से दूर होने के करीब' था। विश्वविद्यालयों में सह-शिक्षा पर प्रतिबंध लगाने वाले नवीनतम फतवे का महिलाओं की शिक्षा पर गंभीर प्रभाव पड़ेगा।

लड़कियों के लिए होगा अलग कक्षा का प्रबंध

अफगान मीडिया के अनुसार, स्कूलों और विश्वविद्यालयों में लड़कों और लड़कियों के लिए अलग-अलग कक्षाएं हैं, उन्हें सह-शिक्षा करने की अनुमति है। हालांकि, नए तालिबान फतवे के सामने आने के बाद, विश्वविद्यालयों को अब ऐसा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। जबकि सार्वजनिक विश्वविद्यालयों और संस्थानों में अलग-अलग कक्षाओं का प्रबंधन किया जा सकता है, निजी संस्थानों में यह मुश्किल है क्योंकि वहां कम छात्राएं हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static