बच्चे की डाइट में शामिल करें ये सुपर फूड्स, जल्दी बढ़ेगी लंबाई

punjabkesari.in Tuesday, Feb 02, 2021 - 04:48 PM (IST)

बच्चों के बेहतर विकास के लिए उनकी डाइट का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। सही पोषण ना मिलने से बच्चे का बीमारियों की चपेट में आने के साथ हाइट ना बढ़ने की परेशानी हो सकती है। असल में, एक उम्र के बाद लंबाई बढ़नी बंद हो जाती है।एक शोध के अनुसार, बच्चों का बेहतर विकास और लंबाई उनके खानपान पर निर्भर करती है। ऐसे में पेरेंट्स का फर्ज बनता है कि बच्चों की डाइट का बचपन से ही ध्यान रखें। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं, जिसका सेवन करने से बच्चे का मानसिक विकास होने के साथ लंबाई बढ़ने में मदद मिलेगी। 

दूध 

बच्चे के लिए दूध संपूर्ण आहार माना जाता है। साथ ही इसमें कैल्शियम अधिक होने से हड्डियां मजबूत होती है। शरीर का बेहतर विकास होने के साथ हाइट बढ़ने में मदद मिलती है।

PunjabKesari

बादाम 

अक्सर दिमाग के बेहतर विकास के लिए बादाम खाने की सलाह दी जाती है। मगर इसमें विटामिन ए, ई, आयरन, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल गुण होते हैं। ऐसे में रोजाना भिगो बादाम का सेवन करने से हाइट बढ़ने में मदद मिलती है। एक शोध के अनुसार, बादाम हड्डियों का विकास करने व लंबाई बढ़ाने में फायदेमंद होते हैं। 

हरी व पत्तेदार सब्जियां

शरीर को बीमारियों से सुरक्षित रखने के लिए हरी व पत्तेदार सब्जियां खाने की सलाह दी जाती है। इनमें विटामिन के, सी, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। ऐसे में इसके सेवन से हाइट तेजी से बढ़ने में मदद मिलती है। साथ ही बीमारियों से बचाव होने के साथ शरीर का बेहतर विकास होता है। 

फल और जूस 

ताजे फलों का सलाद या जूस पीने से भी हाइट बढ़ने में मदद मिलती है। इसमें विटामिन सी, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। ऐसे में रोजाना इसे बच्चे को खिलाने से उनका शारीरिक विकास होने में मदद मिलेगी। साथ तेजी से हाइट बढ़ेगी। 

PunjabKesari

शकरकंद 

शकरकंद में विटामिन ए, आयरन, फाइबर, कैल्शियम, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल होते हैं। इसके सेवन से पाचन तंत्र मजबूत होने में मदद मिलती है। ऐसे में बीमारियों से बचाव रहता है। इसके साथ ही पोषक तत्वों से भरपूर शकरकंद को खाने से हड्डियों का तेजी से विकास होता है। ऐसे में हाइट बढ़ने में मदद मिलती है। आप इसे भून कर या उबाल कर खा सकते हैं। 

अंडा

अंडा में प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन आदि पोषक तत्व होते हैं। साथ ही इसे न्यूट्रिशन का पावरहाउस कहा जाता है। ऐसे में रोजाना इसका सेवन करने से बच्चे की लंबाई बढ़ने में मदद मिलती है। साथ ही बीमारियों से बचाव रहता है। इसके अलावा अंडे का पीला भाग यानी यॉक में भारी मात्रा में फैट होता हौ। ऐसे में इसके सेवन शरीर को पोषक तत्व मिलने के साथ बेहतर विकास होने में मदद मिलती है।

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static