दिल के लिए वरदान है ये 5 मसाले, Heart Problems को रखेंगे कौसो दूर

punjabkesari.in Thursday, Mar 28, 2024 - 03:03 PM (IST)

खराब लाइफस्टाइल के चलते इन दिनों कई तरह की बीमारियों को खतरा बढ़ रहा है। डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक जैसी बीमारियों का शिकार लोग बहुत तेजी से हो रहे हैं। जहां पहले यह बीमारी बढ़ती उम्र के साथ लोगों को घेरती थी वहीं आजकल के गलत खान-पान के कारण छोटी उम्र ही युवा हार्ट संबंधी बीमारियों से जूझ रहे हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें यदि आप अपने हार्ट को हेल्दी रखना चाहते हैं तो डाइट में कुछ मसालों को शामिल कर सकते हैं। यह मसाले दिल संबंधी बीमारियों का जोखिम कम करने में मदद करेंगे। आइए जानते हैं इनके बारे में। 

लहसुन 

इसमें पाया जाने वाला एलिसिन नाम का तत्व एंजियोटेंसिन नाम के हार्मोन को बनने से रोकता है। एंजियोटेंसिन एक ऐसा हार्मोन होता है जो ब्लड प्रेशर बढ़ने से रोकता है। ऐसे में लहसुन का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है जिससे हार्ट संबंधी बीमारियों का खतरा भी कम होता है।

PunjabKesari

अदरक 

इसमें जिंजरोल नाम का पोषक तत्व पाया जाता है। यह एंटीइंफ्लेमेटरी होता है जो ब्लड वेसल्स को आराम देता है। इसके अलावा अदरक का सेवन करने से ब्लड फ्लो अच्छे से होता है। कई शोध में यह बात साबित हो चुकी है कि अदरक कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने में मदद करता है। 

हल्दी 

डाइट में हल्दी को शामिल करने से भी हार्ट संबंधी बीमारियों का जोखिम कम होता है। इसमें करक्यूमिन नाम का कंपाउंड पाया जाता है यह कंपाउड ब्लड वेसल्स की परत एंडोथेलियम की कार्यक्षमता सुधरता है जिससे हार्ट में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन पहुंचता है और यह हेल्दी रहता है।

PunjabKesari

काली मिर्च 

स्वास्थ्य के लिए काली मिर्च भी बेहद लाभकारी मानी जाती है। इसमें पाया जाने वाला वैनेडियम  कार्डियल इंफेक्शन का खतरा कम करती है। 1-2 काली मिर्च को आप अपनी डाइट में शामिल करके हार्ट को हेल्दी रख सकते हैं। 

दालचीनी 

इसका सेवन करने से ब्लड फ्लो अच्छे से होता है। यह खून में थक्के बनने की समस्या को भी कम करती है।  दिल को स्वस्थ रखने के लिए रोज चुटकी भर दालचीनी का सेवन करें। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static