सर्दी में वजन कंट्रोल रखेगा 1 लड्डू, जोड़ों में भी नहीं होगा दर्द

11/27/2020 10:12:52 AM

सर्दी का मौसम यानि तला-भुना, मसालेदार और टेस्टी फूड। खासकर फेस्टिवल के मौके पर लोग पार्टी के कारण ना सिर्फ अनहैल्दी बल्कि ओवरइटिंग भी कर लेते हैं। इसकी वजह से वजन तो बढ़ता है ही साथ में आप कई बीमारियों का न्यौता भी देती हैं। वहीं इसका असर आपकी स्किन पर भी दिखाई देता है। ऐसे में आज हम आपको 1 ऐसी चीज के बारे में बताएंगे, जिसे डाइट में शामिल करने से ना सिर्फ वजन कंट्रोल में रहेगी बल्कि स्किन भी ड्राई नहीं होगी।

 

हम बात कर रहे हैं सोंठ के लड्डू की, जिसे प्रेगनेंसी या डिलीवरी के बाद खाने की सलाह दी जाती हैं। मगर, आप वैसे भी इसे डाइट में शामिल करके स्वस्थ रह सकते हैं। रोजाना 1 सोंठ का लड्डू आपकी कई हेल्थ प्रॉब्लम्स को दूर रखता है। चलिए आपको बताते हैं इसे खाने के फायदे...

शरीर को अंदर से रखता है गर्म

रोजाना 1 गिलास गर्म दूध के साथ सोंठ का लड्डू खाने से शरीर अंदर से गर्म रहता है। साथ ही यह वात दोष भी दूर करता है, जिससे आप बीमारियों से बचे रहते हैं।

कमर दर्द से छुटकारा

सोंठ का लड्डू कमर दर्द में आराम देने के साथ शरीर में एनर्जी भी बनाए रखता है। साथ ही इससे पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहती है और आप पेट की समस्याओं से बचे रहते हैं।

PunjabKesari

वजन कंट्रोल करे

सुबह 1 लड्डू खाने से पेट दिनभर भरा रहता है, जिससे आप ओवरइटिंग से बच जाते हैं। साथ ही यह मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाता है, जिससे वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने में मददगार

अगर डिलीवरी के बाद ब्रेस्ट मिल्क कम आ रहा है तो रोजाना 1 लड्डू खाएं। यह स्तनों में दूध का उत्पादन बढ़ाने में फायदेमंद है।

पोषक तत्वों से भरपूर

इसमें आयरन, कैल्शियम, विटामिन्स और मिनरल्स के साथ सिर्फ 200-300 तक कैलोरी होती है। रोजाना 1 लड्डू खाने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है।

डायबिटीज-गठिया में फायदेमंद

सोंठ और गुड़ का लड्डू डायबिटीज मरीजों के लिए भी फायदेमंद है क्योंकि इससे ग्लूकोज में शुगर लेवल कंट्रोल रहता है। साथ ही इससे सर्दियों में जोड़ों के दर्द की समस्या भी नहीं होती।

PunjabKesari

इम्यूनिटी को मजबूत

एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर सोंठ के लड्डू इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है, जो कोरोना काल में बहुत जरुरी है। साथ ही इससे आप सर्दी-जुकाम, खांसी से भी बचे रहते हैं।


 


Anjali Rajput

Recommended News