Skin Cancer होने पर त्वचा पर दिखती 5 निशानियां

punjabkesari.in Wednesday, Sep 18, 2024 - 09:29 PM (IST)

नारी डेस्कः कैंसर (Cancer) कोई भी हो खतरनाक ही होता है। अगर समय रहते इलाज ना किया जाए तो यह मरीज के लिए जानलेवा बन जाता है वहीं शुरुआती स्टेज में ही इसे पकड़ लिया जाए तो व्यक्ति इलाज के जरिए सुरक्षित रह सकता है। इन कैंसर में एक स्किन कैंसर (Skin Cancer) भी है अगर इसके शुरुआती संकेत और लक्षण पहचान लिए जाए तो काफी बचाव हो सकता है। ये सारे संकेत त्वचा पर दिखाई देते हैं। यहां स्किन कैंसर की कुछ आम निशानियां दी गई हैंः

स्किन कैंसर होने के बड़े लक्षण 

असामान्य तिल या मोल्स (Moles) 

अगर आपके शरीर पर कोई तिल असामान्य स्थिति में बढ़ रहा है या कोई नया तिल दिखाई दे रहा है। अगर ऐसा 50 की उम्र के बाद हो तो चेक जरूर करवाएं। तिल का आकार, रंग या रूप बदलना। तिल उभरा हुआ होना या काले, भूरे, लाल या नीले धब्बे हो सकते हैं। अगर तिल 6 मिमी से बड़ा हो जाए और आसपास खुजली, जलन और खून भी निकले।इसे मेलानोमा (Melanoma) समस्या कहते हैं।
 PunjabKesari

त्वचा का घाव या निशान

त्वचा पर घाव या फुंसी जो लंबे समय तक ठीक न हो। खुला घाव जो बार-बार ठीक होता है और फिर से खुल जाता है। त्वचा पर किसी तरह का उभार, गांठ और पपड़ी जैसा होना। ऐसी स्थिति में डाक्टरी चेकअप जरूरी हो जाता है। यह बेसल सेल कार्सिनोमा (Basal Cell Carcinoma)होने के शुरुआती संकेत हो सकते हैं। 

सूजन होना

त्वचा के किसी हिस्से पर सूजन बनी रहे तो तुरंत डॉक्टर से जांच जरूर करवाएं क्योंकि यह भी स्किन कैंसर के लक्षणों में से एक संकेत हो सकता है।  स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा (Squamous Cell Carcinoma) होने पर त्वचा पर मोटी, खुरदरी या पपड़ी वाली सतह जैसी हो जाती है। त्वचा पर घाव जो लंबे समय तक ठीक नहीं होता।

PunjabKesari

त्वचा का रंग बदलना

त्वचा के किसी हिस्से का रंग बदलना शुरू हो जाए। त्वचा पर लाल या गुलाबी निशान या धब्बे जो बढ़ते जा रहे हो।

त्वचा पर खुजली जलन

अगर आपको त्वचा पर लगातार खुजली या जलन हो रही हो और यह काफी समय से बनी रहे तो यह स्किन कैंसर के शुरूआती लक्षण हो सकते हैं। 

नोटः यदि आपको इनमें से कोई भी लक्षण या त्वचा में बदलाव दिखता है, तो तुरंत त्वचा विशेषज्ञ से संपर्क करें। स्किन कैंसर का शुरुआती चरण में पता लगाना और उसका उपचार करना जरूरी है ताकि इस बीमारी को समय रहते ही पकड़ा जा सकें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Related News

static