वायरस के बीच सामने आई Good News: एंटीबॉडी कॉकटेल से कोरोना मरीज 12 घंटे के भीतर हुए ठीक

punjabkesari.in Wednesday, Jun 09, 2021 - 05:56 PM (IST)

कोरोना काल में एक अच्छी खबर सामने आई हैं। दरअसल,  एंटीबॉडी कॉकटेल का कोरोना मरीजों पर इस्तेमाल करने से उनमें  फास्ट रिकवरी देखी गई हैं। दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल ने बताया है कि उसने दो कोरोना मरीजों पर मोनोक्लोनल एंटीबॉडी  का इस्तेमाल किया है, इसे एंटीबॉडी कॉकटेल भी कहा जाता है।
 

अस्पताल द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार,  इस दवा के इस्तेमाल के बाद शुरुआती सात दिनों में मरीजों में अच्छी रिकवरी देखी गई है।  

PunjabKesari

दवा देने के 12 घंटे के अंदर ही दिखाई दी फास्ट रिकवरी-
अस्पताल के अनुसार, 36 साल के एक हेल्थकेयर वर्कर को तेज बुखार, खांसी, जबरदस्त कमजोरी समेत अन्य कई दिक्कतें आ रही थी। इसी बीच  उसे बीमारी के छठे दिन REGCov2 (CASIRIVIMAB Plus IMDEVIMAB) दवा दी गई। जिसके बाद मरीज की हालत अगले 12 घंटे के अंदर ही काफी सुधार देखने को मिला और नतीजन, अगले दिन उसे डिस्चार्ज कर दिया गया।

PunjabKesari

जानिए इस दवा की क्या है कीमत?
बतां दें कि एक हफ्ते पहले खबर ही गंगाराम अस्पताल ने मोनोक्लोनल एंटीबॉडी थेरेपी के ट्रायल की शुरुआत कर दी है। अस्पताल के चेयरमैन डीएस राना ने कहा था कि इस सिंगल डोज दवा की कीमत 59,750 रुपए होगी। इस कॉकटेल के तहत Casirivimab and Imdevimab दवा दी जाएगी। कहा जा रहा है कि इस दवा के इस्तेमाल से कोरोना मरीजों के अस्पताल में भर्ती होने का रिस्क 70 फीसदी तक कम हो जाता है।

PunjabKesari

भारत में मौजुदा डोज़ से करीब 2 लाख रोगियों का किया जा सकता है इलाज-
मई महीने के अंत में दवा कंपनी रोश इंडिया और सिप्ला ने भारत में रोश के एंटीबॉडी कॉकटेल को पेश करने की घोषणा की थी। सिप्ला और रोश ने एक संयुक्त बयान में कहा था कि, एंटीबॉडी कॉकटेल (कैसिरिविमैब और इमदेविमाब) की पहली खेप भारत में उपलब्ध है, जबकि दूसरी खेप जून के मिड तक उपलब्ध हो जाएगी। कुल मिलाकर इन खुराकों से दो लाख रोगियों का इलाज किया जा सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News

Recommended News

static