फायदे से ज्यादा बच्चे को नुकसान पहुंचाता है उबटन, हो सकते हैं ये Side effects

punjabkesari.in Friday, Apr 26, 2024 - 12:49 PM (IST)

छोटे बच्चों की त्वचा से अनचाहे बाल हटाने के लिए या फिर उनकी रंगत पर निखार लाने के लिए दादी- नानी मां के जमाने से उबटन पर भरोसा किया जा रहा है। लेकिन क्या वाकई इसका इस्तेमाल सही है? दरअसल, कई लोग इसे सुरक्षित मानते हैं क्योंकि उबटन बेसन या लोई से बना होता है। इसमें नेचुरल चीजों का इस्तेमाल होता है, लेकिन बात जब बच्चों के कोमल त्वचा की आती है तो एक्सपर्ट्स से राय लेनी बहुत जरूरी है। आइए आपको बताते हैं एक्सपर्ट्स की इस बारे में राय...

PunjabKesari

आपको बता दें कि भले ही उबटन नेचुरल चीजों से बना है पर इससे बच्चों को स्किन एलर्जी हो सकती है। 

बच्चों के उबटन लगाने से हो सकते हैं ये नुकसान

छील सकती है बच्चे की त्वचा

घर पर तैयार उबटन में मौजूद हल्की दरदरी चीजों की वजह से शिशु की नाजुक त्वचा में irritation हो सकती है और वो छील सकती हैं।

इंफेक्शन का खतरा

बच्चे की त्वचा पर उबटन लगाने से उसकी त्वचा में इंफेक्शन का खतरा बढ़ सकता है। इंफेक्शन होने पर त्वचा में लालिमा या सूजन नजर आने लगती है।

PunjabKesari

रैशेज की समस्या

कई बार लोग बच्चे की रंगत में निखार लाने के लिए उबटन लगाते हैं। लेकिन उबटन के कॉम्बिनेशन से रैशेज या लाल दाने की समस्या हो सकती है। वहीं उबटन सूखने के बाद रगड़कर निकालने से त्वचा ड्राई भी हो जाती है।

बाल हटाने के ल‍िए न लगाएं उबटन 

इंफेक्शन से बचने के लिए बच्चे की त्वचा पर जन्म के समय बाल होते हैं। ये 3-4 महीने में खुद से ही झड़कर खत्म हो जाते हैं। ऐसे में आपको इन बालों से छुटकारा पाने के लिए उबटन की जरूरत नहीं है। इससे बस बच्चे को असहज महसूस होगा और इंफेक्शन भी हो सकता है।

PunjabKesari

कच्चे दूध से करें बच्चे की त्वचा को साफ

बच्चों की त्वचा को साफ करने के लिए साबुन की जगह कच्चे दूध का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए रुई में दूध लें और बच्चे की त्वचा को साफ करें। इसके बाद साफ पानी से शरीर को स्पंज करके सुखाएं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static