गर्मियों में अंडा खाना चाहिए या नहीं? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

punjabkesari.in Sunday, Jun 23, 2024 - 02:22 PM (IST)

नारी डेस्क: अंडा तो हर किसी का फेवरेट होता है, फिर चाहे वह बड़ा हो या कोई बच्चा। अंडे को आप कई तरीकों से खा सकते हैं और यह हर तरह से ही स्वादिष्ट भी लगता है। टेस्टी होने के साथ-साथ अंडे में बहुत से पौष्टिक तत्व भी होते हैं जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। मगर कई लोगों को इस बात की कन्फ्यूजन होती है कि अंडा हमें गर्मियों में खाना चाहिए के नहीं? दरअसल, लोगों का मानना होता है कि अंडा खाने से शरीर में हीट यानी गर्माहट पैदा हो जाती है, जो गर्मियों में सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती है। ऐसे में आज हम आपके इसी सवाल का जवाब लेकर आए हैं। तो चलिए जानते हैं -

PunjabKesari

गर्मी में अंडा खा सकते हैं? 

आपो जानकारी के लिए बता दें कि हर मौसम में अंडे का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है। गर्मियों में लोग रोज एक या दो अंडे का सेवन कर सकते हैं। वैसे भी मौसम कोई भी क्‍यों न हो? हद से ज्यादा अंडे का सेवन नहीं करना चाहिए, वरना शरीर को नुकसान हो सकता है। अंडे को बॉयल करके खाना फायदेमंद होता है और इसके अलावा आप चाहे तो ऑमलेट बनाकर भी खा सकते हैं।

गर्मी में अंडा खाते हुए बस इन बातों का रखें ध्‍यान 

-गर्मियों में अंडे को नाश्‍ते में शाम‍िल करें। इसमें मौजूद प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व दिनभर के लिए एनर्जी देते हैं और अच्छे से पच भी जाते हैं।

- अंडे के अंदर के पीले भाग में कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है। कई लोग इसे खाने से डरते है क‍ि इसकी वजह से हार्ट डिजीज हो सकता है। लेकिन सच तो यह है क‍ि रोजाना एक एग योक को खाने से क‍िसी तरह की हार्ट की समस्या नहीं होती है, अगर आप पहले से ही कोलेस्ट्रॉल के मरीज है तो ऐसे लोगों को एग योक से परहेज करना चाहिए।

PunjabKesari

- गर्मी हर दिन एक या 2 अंडे खा सकते हैं। अंडे को बॉयल या ऑमलेट करके खा सकते हैं।

- कीमोथैरेपी के बाद मरीज को रोजाना डाइट में 90 से 100 ग्राम प्रोटीन चाहिए। ऐसे मरीजों को रोजाना चार से पांच अंडे रोजाना खाने चाहिए।

एक्‍सपर्ट ने क्या कहा ?

एक्‍सपर्ट का कहना है कि अंडे का मौसम से कोई संबंध नहीं है। अंडे में मौजूद उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन मसल्स बनाने में भी बहुत फायदेमंद होता है। जिम जाने वाले लोग चाहे तो एग यॉक निकाल कर एग खा सकते है। क्योंकि एग यॉक में फैट कन्टेंट ज्यादा होता है, इसलिए वह सफेद हिस्सा खा सकते हैं तो उससे फैट नहीं बढ़ेगा। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Manpreet Kaur

Related News

static