मिलिए Shark Tank की जज विनिता सिंह से, जिन्होंने Sugar ब्रांड के लिए ठुकराई 1Cr की जॉब

punjabkesari.in Friday, Feb 18, 2022 - 05:40 PM (IST)

शार्क टैंक इंडिया इस समय देश में सबसे ज्यादा देखे जाने वाले टेलीविजन शो में से एक है। यह उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है, जो खुद का बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं। रियलिटी टीवी शो की लोकप्रियता दिसंबर 2021 में प्रीमियर होने के बाद से आसमान छू गई है। इनोवेटिव शो ने कई लोगों को अपनी स्टार्टअप यात्रा शुरू करने और एक उद्यमी बनने के लिए प्रेरित किया है। मगर, आज हम शो नहीं बल्कि शार्क टैंक की जज विनीता सिंह की बात करने जा रहे हैं, जो मेकअप विक्रेता ब्रांड, शुगर कॉस्मेटिक्स के सह-संस्थापक और सीईओ भी हैं।

सपने पूरे करने चली आई थीं मुंबई 

सपनों से भरे सूटकेस के साथ मुंबई में प्रवेश करने वाला हर व्यक्ति जोखिम लेता है। शार्क टैंक इंडिया में बतौर जज नजर आने वाली विनीता सिंह के लिए अपना ब्रांड बनाने का सफर आसान नहीं था। 17 साल की उम्र में जब उनके टीचर ने कहा कि उन्हें बिजनेसवुमन बनना चाहिए तो विनीता ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। भारत में 2 सबसे कठिन परीक्षाओं को पास करने के बाद, उसने अपने सपनों का पीछा शुरू किया। वह भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी-मद्रास) में गई, उसके बाद अहमदाबाद में भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) से एमबीए किया।

PunjabKesari

23 साल की उम्र में ठुकरा दी थी 1 करोड़ की जॉब 

एक इंटरव्यू में विनीता ने बताया कि "23 साल की उम्र में मैं बॉम्बे चली गई। मैं एक माचिस जितने छोटे घर में रहती थी, जिसमें मानसून के दौरान बाढ़ आ जाती थी"। खुद का बिजनेस शुरू करने की चाह में उन्होंने 1 करोड़ के पैकेज वाली जॉब का ऑफर ठुकरा दिया। उनके माता-पिता व दोस्तों ने इसका विरोध किया। पहली बार, उन्हें भी खुद पर शक हुआ। उन्होंने सोचा कि अगर वह कपंनी में जॉब कर लेती तो उन्हें संघर्ष नहीं करना पड़ता। मगर, उन्होंने अपने जुनून का पीछा करना नहीं छोड़ा।

ऐसे की शुरूआत

विनीता सिंह ने बताया, "मेरी बचत कम हो रही थी लेकिन मैं आगे बढ़ती रही। मैंने एक बिजनेस भी शुरू किया लेकिन यह योजना के अनुसार काम नहीं किया। एक साल के बाद, मैंने एक ब्यूटी सब्सक्रिप्शन कंपनी 'फैब बैग' के साथ शुरूआत है। शोध के बाद, मुझे भारतीय महिलाओं के लिए गुणवत्तापूर्ण ब्यूटी प्रोडक्ट्स की आवश्यकता का एहसास हुआ और इसी तरह शुगर कॉस्मेटिक्स का जन्म हुआ।"

PunjabKesari

कई चुनौतियों का किया सामना

एक महिला उद्यमी के रूप में विनीता की चुनौतियां और बड़ी होती जा रही थीं। वहीं, 'पुरुषों की दुनिया' में एक महिला होना कठिन था। उन्होंने बताया, “एक बार, एक निवेशक ने मेरे साथ बैठक करने से इनकार कर दिया क्योंकि वो एक 'आदमी' के साथ बिजनेस की बात करना चाहता था। लेकिन मैंने फैसला किया कि मैं अपने काम के बात करूंगी। यहां तक ​​कि आयरनमैन ट्रायथलॉन भी पूरा किया। उस जीत ने मुझे आगे बढ़ाया"।

"मैं भी बस एक मां बन जाऊंगी"

मां बनने के बाद विनिता को लगा कि उनका करियर बस खत्म हो चुका है और अब वह बस सिर्फ एक मां बनकर रह जाएगी। उन्होंने कहा, "कभी-कभी काम के वक्त स्तन में दूध पंप कर रहा होता। मैंने सोचा, बेटे की परवरिश और काम में मेरी रातों की नींद हराम होगी लेकिन मैं जो कर रही हूं उससे मुझे प्यार था। एक साल के बाद मैंने बेस्ट क्वालिटी लिपस्टिक ब्रांड के रूप में पहचाना बनाई।" आज विनिता एक मां के साथ-साथ बिजनेसवुमन का किरदार भी बखूबी निभा रही हैं।

PunjabKesari

आज शुगर जैसे ब्रांड में 1500 लोगों की टीम काम करती है, जिनमें 75% महिलाएं हैं। शार्क के रूप में अब उन्हें देश के घर घर में जाना जाने लगा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static