Cholestrol- Blood Sugar का काल और Kidney का कवच है ये Superfood, जरूर खाएं

punjabkesari.in Friday, Sep 27, 2024 - 09:09 PM (IST)

नारी डेस्कः शकरकंद, जिसे इंग्लिश में स्वीट पोटैटो (Sweet Potato) कहा जाता है, न सिर्फ अपने मीठे और स्वादिष्ट स्वाद के लिए प्रसिद्ध है, बल्कि इसे पोषण से भरपूर सुपरफूड (Superfood) माना जाता है। यह एक ऐसी सब्जी है जो आपके शरीर को विटामिन, खनिज और फाइबर से भरपूर करती है। शकरकंद में विटामिन ए, विटामिन सी, और पोटैशियम की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के साथ-साथ आपकी त्वचा और आंखों के स्वास्थ्य के लिए भी बेहद लाभकारी होती है। इसके अलावा, शकरकंद लो-कैलोरी और हाई-फाइबर होने के कारण वजन नियंत्रित करने और पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मददगार होती है। चाहे इसे भूनकर खाया जाए या पकाकर, शकरकंद हर रूप में सेहत के लिए फायदेमंद है।

शकरकंद: सेहत का खज़ाना और पोषण से भरपूर (Sweet Potato Benefits & Superfoods)

शकरकंद न सिर्फ अपने स्वाद के लिए बल्कि इसके स्वास्थ्य लाभों के लिए भी जाना जाता है। यह शरीर को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने के साथ-साथ कई स्वास्थ्य समस्याओं को भी दूर रखने में मदद करता है। आइए, शकरकंद के कुछ मुख्य लाभों पर विस्तार से चर्चा करें:

विटामिन ए भरपूर (Vitamin A)

शकरकंद विटामिन ए का एक महत्वपूर्ण स्रोत है। एक मध्यम आकार के शकरकंद का सेवन करने से शरीर की 90% तक विटामिन ए की आवश्यकता पूरी हो सकती है। विटामिन ए आपके शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है, जिससे आप बीमारियों से लड़ सकते हैं। इसके अलावा, यह आंखों की रोशनी को बनाए रखने और त्वचा को स्वस्थ रखने में भी सहायक होता है। 

PunjabKesari

विटामिन डी भरपूर (Vitamin D)

शकरकंद विटामिन डी का भी अच्छा स्रोत है, जो शरीर के लिए हड्डियों और दांतों की मजबूती के लिए जरूरी होता है। विटामिन डी शरीर में कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है, जिससे आपकी हड्डियां मजबूत रहती हैं। यह आपके नर्वस सिस्टम और इम्यून सिस्टम को भी सक्रिय और संतुलित बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। शकरकंद विटामिन डी का एक महत्वपूर्ण स्रोत है, जो दांतों, हड्डियों, त्वचा और नसों की विकास और मजबूती के लिए आवश्यक होता है। विटामिन डी शरीर में कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने में सहायक होता है।

यह भी पढ़ेंः Stage 0 Cancer के लक्षणों को पहचान लिया तो कुछ नहीं बिगाड़ पाएगी बीमारी

विटामिन बी-6 भरपूर (Vitamin B-6)

शकरकंद में विटामिन बी6 भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर में होमोसिस्टीन नामक अमीनो एसिड को नियंत्रित करने में सहायक होता है। होमोसिस्टीन का स्तर बढ़ने से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए शकरकंद का सेवन आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद हो सकता है।
PunjabKesari

फैट और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल (Fat And Cholestrol Control Food)

शकरकंद में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में सहायक होती है। फाइबर पाचन में सुधार करता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। इसके साथ ही, शकरकंद में सेच्युरेटेड फैट और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है, जिससे यह हृदय के लिए भी लाभकारी होता है। इसका नियमित सेवन करने से शरीर में अनचाही चर्बी और कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो सकता है, जो दिल की बीमारियों से बचाव में मददगार साबित हो सकता है।

ब्लड शुगर कंट्रोल (Blood Sugar Control)

शकरकंद में कैरोटीनॉयड नामक तत्व पाया जाता है, जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह खासतौर पर डायबिटीज़ के रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि यह ब्लड शुगर के स्तर को स्थिर बनाए रखने में सहायक होता है। शकरकंद का सेवन ब्लड शुगर के अचानक बढ़ने या गिरने से बचाने में मदद कर सकता है, जिससे आपके शरीर को ऊर्जा स्थिर रूप से मिलती रहती है।

आयरन का अच्छा स्रोत

शकरकंद में आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो शरीर में एनर्जी बनाए रखने और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मददगार होता है। आयरन ब्लड सेल्स के निर्माण में भी अहम भूमिका निभाता है, और इसकी कमी से शरीर में थकावट और कमजोर इम्यून सिस्टम की समस्या हो सकती है। शकरकंद आयरन की कमी को पूरा करने में सहायक होता है।

यह भी पढ़ेंः Cancer से बचाता है Purple Potato, Heart मरीजों के लिए भी वरदान

किडनी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

शकरकंद में पोटेशियम की भरपूर मात्रा होती है, जो नर्वस सिस्टम की सक्रियता को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके साथ ही, पोटेशियम किडनी के बेहतर कार्य में भी सहायक होता है, जिससे किडनी की सेहत पर सकारात्मक असर पड़ता है।

सूजन और इंफ्लेमेशन कम करने में सहायक

शकरकंद में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं। यह गुण विशेष रूप से हार्ट डिजीज, कैंसर, और गठिया जैसी पुरानी बीमारियों से बचाव के लिए उपयोगी हो सकता है, क्योंकि इन बीमारियों का एक प्रमुख कारण शरीर में अत्यधिक सूजन होती है। शकरकंद को अपने आहार में शामिल कर आप कई स्वास्थ्य लाभ पा सकते हैं और अपनी सेहत को लंबे समय तक बनाए रख सकते हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Related News

static