सर्दियों में हैं शादी तो हर दुल्हन जरूर अपनाएं शहनाज हुसैन के ये ब्यूटी टिप्स

punjabkesari.in Tuesday, Dec 21, 2021 - 04:56 PM (IST)

आजकल शादियों का सीजन चल रहा है। ऐसे में अगर आप सुन्दर दिखना चाहती हैं लेकिन आपको मेकअप की बारीकियां पता नहीं हैं तो भी आप महंगे मेकअप आर्टिस्ट पर पैसा खर्चने की बजाय साधारण आयुर्वेदिक टिप्स की मदद से भी अपनी त्वचा और चेहरे पर निखार ला सकती हैं। बशर्ते आप शादी से कुछ दिन पहले पूरी संजीदगी से घरेलू प्रसाधनों का उपयोग करें।

 
शादी के दिन दुल्हन का सुन्दर दिखना महज मेकअप या ड्रेस से ही जुड़ा नहीं होता बल्कि इसमें काफी हफ्तों की कड़ी मेहनत शामिल होती है। यदि शादी से कुछ हफ्ते पहले त्वचा के प्रति सावधानी बरती जाए तो यह शादी के दिन काफी मददगार साबित हो सकती है, सर्दियों में तैलीय त्वचा भी शुष्क पड़ जाती है जबकि शुष्क त्वचा को क्रीम तथा तेल की मदद से मॉइस्चराइज तथा पोषक बनाना पड़ता है। चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में हर्बल क्वीन शहनाज हुसैन के कुछ खास ब्यूटी टिप्स बताते हैं...

PunjabKesari

ऐसे करें स्किन की देखभाल

त्वचा को दिन में दो बार साफ करें। रात्रि में सोने से पहले चेहरे पर जमी मैल को साफ करना अत्यन्त महत्वपूर्ण होता है। रात्रि को सोने से पहले प्रतिदिन त्वचा को साफ कीजिए तथा काफी साफ पानी से धोएं। इसके लिए आप गुनगुना पानी उपयोग में ला सकती है। सामान्य तथा शुष्क दोनों प्रकार की त्वचा के लिए क्लीजिंग क्रीम या जैल का प्रयोग कीजिए। वैकल्पिक रूप में आप आधे कप ठण्डे पानी में तिल, सूरजमुखी तथा जैतून के वनस्पति तेल की पांच बूंदे मिलाकर इसे बोतल में डालकर भली भांति मिला लीजिए। अब कॉटनवूल की मदद से इस मिश्रण से त्वचा को साफ कीजिए। बाकी बचे मिश्रण को फ्रिज में रख लीजिए। यदि आपकी त्वचा तैलीय है तो क्लीनजींग लोशन या फेश वाश का प्रयोग कीजिए। तैलीय त्वचा के गहरे छिद्रों को साफ करने की जरूरत होती है। चावल के पाउडर को दही से मिलाकर हफ्ते में एक या दो बार लगाईए तथा त्वचा के दोनों ओर हल्के से रब करके पानी से धो लें।

स्किन ऑयली होने पर                    

सर्दियों में तैलीय त्वचा में माथे पर काले धब्बे पड़ सकते हैं। इसके साथ ही त्वचा भी शुष्क हो जाती है लेकिन जब इसमें क्रीम लगाई जाती है तो इससे चेहरे पर मुंहासे आ जाते हैं। इस समस्या के निदान के लिए एक चम्मच शुद्ध ग्लिसरीन को 100 मिली लीटर गुलाब जल में मिला कर बोतल को फ्रिज में रखें। इस लोशन को रोजाना त्वचा के रूखेपन को दूर करने के लिए उपयोग कीजिए।

PunjabKesari

हर स्किन टाइप के लिए

सभी प्रकार की त्वचा में नमी तथा मुलायम लाने के लिए शहद तथा एलोवेरा जैल का प्रयोग किया जा सकता है। इसे चेहरे पर लगाने के 20 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें। सभी प्रकार की त्वचा के मामले में प्रतिदिन त्वचा को कॉटनवूल पैड से ठण्डे गुलाब जल से टोन कीजिए।

सामान्य से शुष्क त्वचा के लिए

सामान्य से शुष्क त्वचा को रोजाना रात्रि को नरिशिंग क्रीम से पोषण किया जा सकता है। त्वचा को साफ करने के बाद क्रीम को पूरे चेहरे पर हल्की-हल्की मालिश करते हुए लगाकर 2 मिनट बाद गीली कॉटनवूल से हटा लीजिए। चेहरे के लिए मास्क का घर में मिश्रण बनाकर इसे हफ्ते में दो तीन बार लगाएं। सामान्य से शुष्क त्वचा के लिए दो चम्मच चोकर में एक चम्मच बादाम, दही शुद्ध तथा गुलाब जल मिलाकर लगाएं।

तैलीय तथा मिश्रित त्वचा के लिए

तैलीय तथा मिश्रित त्वचा के लिए तीन चम्मच जई में दही, शहद तथा गुलाब जल मिलाएं। इस सब का पेस्ट बना होठों तथा आंखों को धोकर बाकी चेहरे पर लगा लें तथा 20 मिनट बाद साफ पानी से धोएं। चेहरे पर फेस मास्क लगाने के बाद दो कॉटनवूल पैड को गुलाब जल में भिगोकर आई पैड की तरह आंखों पर रख कर लेटकर कर आराम करें। इससे शरीर को काफी ताजगी तथा आराम मिलता है। गुलाब जल का काफी आरामदायक तथा शान्तिवर्धक प्रभाव पड़ता है। जिससे थकान दूर होती है तथा आंखों में चमक आ जाती है।

आंखों के इर्द गिर्द क्रीम लगाएं

आंखों के इर्द-गिर्द की त्वचा काफी पतली तथा संवेदनशील होती है। इस भाग में झुर्रियां काफी आसानी से आ जाती हैं। आंखों के इर्द गिर्द क्रीम लगाकर 15 मिनट बाद गीले कॉटनवूल से धो डालिए। प्रतिदिन बादम तेल के प्रयोग करने तथा इसकी हल्के-2 मालिश करने से आंखों के इर्द-गिर्द त्वचा को निखारने में काफी मदद मिलती है।

मुलायम व गुलाबी होंठों के लिए

होंठों की त्वचा भी काफी पतली होती है तथ इसमें तैलीय ग्रन्थियों की कमी होेती है। सर्दियों में होंठ आसानी से शुष्क तथा फट जाते हैं। होठों पर प्रतिदिन धोने के बाद बादाम तेल या बादाम क्रीम लगाकर पूरी रात लगी रहने दीजिए।

PunjabKesari

कहीं जाने से पहले लगाएं सनस्क्रीन

दिन में त्वचा में नमी की कमी न होने दें। घर से निकलने से पहले सनस्क्रीन का चेहरे पर प्रयोग करें। ज्यादातर सनस्क्रीन क्रीमों में माईस्चराइज होते हैं। माइस्चराइजर क्रीम तथा द्रव्य रूप में उपलब्ध होते हैं। अगर आपकी त्वचा में अत्याधिक शुष्कता है तो क्रीम का उपयोग कीजिए।

होममेड उबटन लगाएं

सर्दियों में शरीर की त्वचा का तैलीय पौषाहार करना चाहिए। पुराने समय में त्वचा की देखभाल के लिए उबटन बनाया जाता था। सबसे पहले शरीर की तिल के तेल से मालिश की जाती है तथा उसके बाद घर में बनाया गया उबटन लगाया जाता है। यह उबटन मुख्यतः चोकर, बेसन, दही, मलाई तथा हल्दी का मिश्रण होता है। इस सबका मिश्रण करके इसे नहाने से पहले शरीर पर लगाया जाता है तथा आधा घंटा बाद उबटन को रगड़कर हटाकर स्नान किया जाता है। इससे नहाने के दौरान त्वचा की मृत कोशिकाओं को साफ करने में मदद मिलती है जिससे त्वचा चमकीली चिकनी, मुलायम होकर निखर जाती है। चमकीली त्वचा के लिए सभी चीजों को पोटली में डालकर इसे गीला कर शरीर के सभी अंगों पर रगड़ें तथा उसके बाद स्नान करें।

PunjabKesari

PC: Freepik

शरीर में ताजगी तथा प्राकृतिक सुगन्ध लाने के लिए

पाऊडर दूध, बादाम, चावल पाऊडर तथा गुुलाब की पंखुडियों का मिश्रण तैयार कर लें। इस मिश्रण को त्वचा पर लगाने से त्वचा साफ, मुलायम हो जाती है तथा इसमें प्राकृतिक आभा आ जाती है। इससे शरीर रेशम की तरह मुलायम हो जाता है तथा शरीर में ताजगी तथा प्राकृतिक सुगन्ध आती है।

मानसिक तनाव से मुक्ति पाने के लिए आराम करें

शादी से पहले सभी दुल्हनें किसी न किसी प्रकार के तनाव के दौर से गुजरती है जिसका प्रतिदिन उनके चेहरे पर झलकता है। इस प्रकार के मानसिक तनाव की मुक्ति के लिए आराम काफी मददगार साबित होता है। शारीरिक व्यायाम से मानसिक तनाव से भी मुक्ति मिलती है। शादी से कुछ माह पहले नियमित रूप से व्यायाम कीजिए तथा सुबह सैर के लिए निकलिए। वास्तव में सुबह की सैर शारीरिक तथा मानसिक स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक साबित होती है। शरीर तथा मन की शांति के लिए लम्बी सांसे तथा ध्यान काफी लाभदायक साबित होते हैं।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static