अक्‍टूबर में अपनी चरम पर होगी कोरोना की तीसरी लहर, बच्‍चों पर अधिक खतरा होने की आशंका

punjabkesari.in Monday, Aug 23, 2021 - 12:59 PM (IST)

भारत में जहां कोरोना की दूसरी लहर थमती हुई नज़र आ रही है वहीं अब एक्सपर्ट ने एक बड़ी चेतावनी दे दी है। दरअसल,  नीति आयोग की ओर से हाल ही में कोरोना वायरस  के मामले बढ़ने को लेकर चेताया गया है। इतना ही नहीं गृह मंत्रालय  के निर्देशन में गठित नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ डिजास्‍टर मैनेजमेंट के विशेषज्ञों की कमेटी ने भी बेहद चौंकाने वाली रिपोर्ट पेश की है। 

PunjabKesari

अक्‍टूबर में कोरोना वायरस संक्रमण अपने चरम पर होगा
रिपोर्ट के अनुसार अक्‍टूबर में देश में कोरोना वायरस संक्रमण अपने चरम पर होगा। खास बात यह है कि तीसरी लहर के दौरान बच्‍चों पर अधिक खतरा होने की आशंका है।

देश में डॉक्‍टर, मेडिकल स्‍टाफ, वेंटिलेटर और एंबुलेंस जैसी सुविधाओं की कमी
कोरोना वायरस संक्रमण पर रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर बच्‍चे बड़ी संख्‍या में कोरोना वायरस से संक्रमित होते हैं तो उनके लिए बाल चिकित्‍सा सेवाएं जैसे डॉक्‍टर, मेडिकल स्‍टाफ, वेंटिलेटर और एंबुलेंस जैसी सुविधाएं कहीं नहीं हैं। इस रिपोर्ट को प्रधानमंत्री दफ्तर में भेज दिया गया है।

PunjabKesari

इसी के साथ ही नीति आयोग के सदस्‍य वीके पॉल के समूह ने पिछले महीने सरकार को सलाह दी थी कि अगर भविष्‍य में कोविड 19 के मामले बढ़ते हैं तो प्रति 100 मामलों में 23 मामलों में अस्‍पताल में भर्ती कराने की जरूरत पड़ सकती हैं जिसे देखते हुए मेडिकल सुविधा को और तेज करना चाहिए।

PunjabKesari

एक दिन में आ सकते हैं 4 से 5 लाख कोरोना केस 
नीति आयोग ने चेतावनी देते हुए आगाह किया है कि इस बार संक्रमण का खतरा सबसे अधिक बच्चों में है ऐसे में हालात  और भी बदतर न हो हमें अभी से तैयार रहना चाहिए। आयोग ने एक दिन में 4 से 5 लाख कोरोना केस का अनुमान  लगाया है।  इसके साथ ही कहा है कि अगले महीने तक 2 लाख आईसीयू बेड तैयार किए जाने चाहिए, इनमें वेंटिलेटर के साथ 1.2 लाख आईसीयू बेड, 7 लाख बिना आईसीयू अस्पताल के बेड (इनमें से 5 लाख ऑक्सीजन वाले बेड) और 10 लाख कोविड आइसोलेशन केयर बेड होने चाहिए।

PunjabKesari

देश में अब तक वैक्सीनेशन 
बता दें कि भारत में वैक्सीनेशन का काम पहले के मुताबिक और तेजी से चल रहा है। भारत में कोविड-19 टीकाकरण का कुल आंकड़ा कल 58 करोड़ के पार पहुंच गया है। रिपोर्ट के अनुसार बीते 24 घंटों में टीके की 52,23,612 डोज देने के साथ ही भारत में कोविड-19 टीकाकरण का कुल कवरेज 58.14 (58,14,89,377) करोड़ के पार पहुंच गया है। टीकाकरण का यह लक्ष्य 64,39,411 सत्रों के माध्यम से लिया गया है।

बच्चों में कोरोना के लक्षण
- बच्चे ज्यादा बुखार रहे।
-अगर बच्चे के शरीर और पैर में लाल चकत्ते दिखाई दें तो डाॅक्टर से संपर्क करें।
-अगर आपको बच्चे के चेहरे का रंग नीला दिखने लगे।
-उल्टी-दस्त का होना
-बच्चे के हाथ-पैर में सूजन आना
-बच्चे का सुस्त रहना

PunjabKesari

कोरोना से बच्चों को ऐसे रखें सुरक्षित
- बाहर जाते समय बच्चों को मास्क पहना कर रखें,  सोशल डिस्टेंसिंग के बारे में बताएं।
- इस वक्त बच्चों को घर से बाहर न निकालें।
- बच्चों को बार-बार हाथ धोने के बारे में बताएं।
- बच्चों की इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए डॉक्टर से सलाह लें।
-बच्चों के खानपान को हेल्दी बनाएं। बच्चों की डाइट में हरी सब्जियां, दालें और फ्रूट्स जरूर शामिल करें। इसके अलावा भरपूर पानी पिलाते रहें।
- बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खट्टे फल खाने के लिए दें। 
-बच्चों को पीने के लिए गुनगुना पानी दें, इससे संक्रमण का खतरा कम होगा


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News

static