बचपन से ही शुरू हुआ रीना राॅय का संघर्ष, ना प्यार मिला ना हमसफर, बेटी भी हो गई थी दूर

punjabkesari.in Monday, Jul 26, 2021 - 01:22 PM (IST)

गुजरे जमाने की अगर मशहूर एक्ट्रेस की बात करें तो उनमें रीना रॉय का नाम भी शामिल है। 70 के दशक की फेमस हिरोइन रीना रॉय जिन्हें इंडस्ट्री की पहली नागिन का खिताब प्राप्त हैं। नागिन के किरदार में उन्हें इतना पसंद किया गया कि उन्हें इससे एक अलग ही पहचान मिली। अपने जमाने की ग्लैमर्स और हाइेस्ट पेड एक्ट्रेस को इंडस्ट्री ने जरूरत गर्ल का नाम भी दिया था जिसके पीछे एक अलग कहानी है। रीना रॉय ने बहुत सी सुपरहिट फिल्में की। खूब शौहरत कमाई लेकिन इसके बावजूद दुखों ने उनका दामन नहीं छोड़ा। पहले बचपन में बेहद गरीबी झेली, जब नाम मिला तो प्यार नहीं मिला। उनके नसीब में ना प्यार था ना शादी और ना ही बेटी के साथ रहने का सुख चलिए आज के इस पैकेज में रीना रॉय की  जिंदगी से जुड़ी ही कुछ अनसुनी बातें बताते हैं।

PunjabKesari

7 जनवरी 1957 में मुंबई में पैदा हुई रीना रॉय का असली नाम सायरा अली था। उनके पिता सादिक अली मुस्लिम थे और मां शारदा रॉय हिंदू। रीना रॉय 4 भाई बहन हैं। जब उनके पिता ने मां को तलाक दिया तो शारदा रॉय ने अपने सारे बच्चों का नाम और सरनेम बदल दिया। उन्होंने रीना को रूपा रॉय नाम दिया था लेकिन फिल्मों में आने के बाद उन्होंने अपना नाम रीना रख लिया लेकिन फिल्मों में आने से पहले रीना ने बेहद स्ट्रगल किया। वह एक डांस क्लब में काम करती थीं और जब फिल्मों में उन्हें मौका मिला तो उन्हें पैसों की बहुत जरूरत थी। पैसे के लिए ही उन्हें इंटीमेंट सीन भी दिए थे जो उस जमाने में आम बात नहीं थी लेकिन रीना ने उस समय वह सब किया। उन्होंने फिल्म ‘जरूरत’ में डेब्यू किया और उसी में कई इंटीमेट सीन दिए थे इसलिए उन्हें जरूरत गर्ल के नाम से भी जाना जाने लगा।

 

हालांकि रीना को पहचान 'कालीचरण' फिल्म से मिली इसी फिल्म ने रीना रॉय को स्टार बना दिया और इस फिल्म में उनके ओपोजिट शत्रुघन सिन्हा थे। इसके अलावा 'नागिन' (1976), 'जानी-दुश्मन' (1979), 'आशा' (1980), 'नसीब' (1980), 'बदले की आग' (1982), 'प्यासा सावन' (1982), 'हथकड़ी' (1982) समेत कई फिल्मों में रीना रॉय ने काम किया। रीना और शत्रुघन सिन्हा के प्यार के किस्से में इंडस्ट्री में खूब होते थे। दोनों 1972 में फिल्म मिलाप के सेट पर मिले थे और फिल्म कालीचरण से एक दूसरे के बेहद करीब आ गए। एक इंटरव्यू में शत्रुघन सिन्हा ने रीना से अपने रिश्ते की बात स्वीकार भी की थी और कहा- 'रीना के साथ मेरा रिश्ता पर्सनल रहा है। लोग कहते हैं कि शादी के बाद मेरी भावनाएं रीना के लिए चेंज हो गईं। लेकिन दरअसल यह बढ़ गई। मैं खुशनसीब हूं कि रीना ने अपनी जिंदगी के 7 साल मुझे दिए हैं।’

PunjabKesari

रीना से 7 साल के लंबे अफेयर के बाद शत्रुघन सिन्हा ने पूनम मीरचंदानी से शादी कर ली। हालांकि कहा जाता है कि रीना रॉय के साथ वह शादी के बाद भी टच में रहे। एक वक्त तो पूनम रीना को सौतन बनाने को भी तैयार हो गई थी बशर्ते रीना रॉय से वह बच्चे पैदा नहीं करेंगे। दरअसल हुआ यूं था कि शत्रुघन और रीना रॉय के साथ किसी टूर पर गए थे और जब पूनम ने होटल में फोन किया तो फोन ऑपरेटर ने कहा कि वह पत्नी के साथ बिजी हैं। तब पूनम काफी हैरान हुई। दरसअल रीना ने खुद को शत्रुघन की पत्नी बताया था। पूनम ने यह बात शत्रुघन के भाई को बताई तो तब एक्टर ने बात स्वीकार की वह रीना के साथ थे इस पर पूनम एक शर्त पर रीना को अपनी सौतन बनाने को तैयार हुई थी हालांकि शत्रुघन को इस बात का एहसास हुआ कि वह गलत कर रहे हैं तो उन्होंने रीना रॉय से दूरी बना ली और फैमिली में व्यस्त हो गए।

 

शत्रुघन से अलग होने के बाद रीना भी आगे बढ़ी। उन्होंने पाकिस्तानी क्रिकेटर मोहसिन खान से शादी कर ली। प्यार में टूटी रीना ने अपना टॉप पर पहुंचा करियर छोड़ दिया और शादी कर पाकिस्तान चली गईं हालांकि यह रिश्ता लंबा नहीं चला और दोनों अलग हो गए। दरअसल कहा जाता है कि शादी के बाद जब मोहसिन खान ने ब्रिटेन की नागरिकता लेकर रीना को वही पर बसने की बात कही तो एक्ट्रेस इसके लिए तैयार नहीं हुई और दोनों ने अलग होने का फैसला लिया। दोनों की एक बेटी सनम है। तलाक के बाद मोहसिन खान, रीना को बेटी की कस्टडी देने के लिए तैयार नहीं थे। रीना रॉय ने फिल्मों में वापिसी की कोशिश की लेकिन उन्हें कामयाबी नहीं मिली। ऐसे में रीना पर एक समय ऐसा आया जब ना उनके पास प्यार रहा, ना शादी बची और ना ही बेटी का साथ लेकिन इस मुश्किल की घड़ी में शत्रुघ्न सिन्हा ने रीना का साथ दिया।

PunjabKesari

खबरों की मानें तो शत्रुघ्न सिन्हा की वजह से रीना रॉय को अपनी बेटी सनम की कस्टडी मिली। दरअसल, पाक के पूर्व राष्ट्रपति जनरल जिया उल हक की बेटी शत्रुघन की फैन थी जिसकी वजह से जिया उल हक के साथ उनके नजदीकी तालुल्कात थे। वह पाक उनसे मिलने जाया करते थे। बस एक मुलाकात के दौरान उन्होंने रीना रॉय और मोहसिन खान के रिश्ते का जिक्र किया और इंसाफ करने को कहा। हक साहब ने मामले में निजी रुचि दिखाते हुए रीना रॉय को कस्टडी देने का आदेश दिया। सनम का पहला नाम जन्नत खान था जिसे रीना ने बदल कर सनम रख दिया। रिश्ता टूटने के बावजूद भी शत्रुघन ने मोहब्बत का हक अदा किया।

 

फिलहाल रीना फिल्मों से दूर हैं। साल 2000 में आई फिल्म रिफ्यूजी में रीना रॉय ने आखिरी बार काम किया। अब रीना अपनी बहन बरखा रॉय के साथ मुंबई में ही रहती हैं। रीना रॉय अब मुंबई में ही एक एक्टिंग स्कूल चलाती हैं। एक वक्त था जब रीना रॉय की खूबसूरती का हर कोई दीवाना था। अब रीना के लुक काफी बदल गई है। रीना की जिंदगी में कई उतार-चढ़ाव आए लेकिन रीना ने खुद को संभाले रखा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static