गायब होने की अफवाहों के बीच वेल्स की राजकुमारी ने वीडियो जारी कर कहा- मुझे कैंसर है

punjabkesari.in Saturday, Mar 23, 2024 - 10:21 AM (IST)

वेल्स की राजकुमारी केट मिडलटन के गायब  होने चर्चाओं के बीच एक ऐसी खबर सामने आई है, जिसने ब्रिटेन ही नहीं पूरी दुनिया को बड़ा झटका दे दिया है। प्रिंसेज ऑफ वेल्स केट ने खुलासा किया कि  उन्हें कैंसर है और वह कीमोथेरेपी करा रही हैं। हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि उन्हें कौन सा कैंसर हे।  इस खबर के सामने आने के बाद लोग उनके जल्द ठीक होने की कामना कर रहे हैं। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Nari (@nari.kesari1)


यह वीडियो ऐसे समय सामने आया है जब कई सप्ताह से केट के ठिकाने और स्वास्थ्य के बारे में सोशल मीडिया पर अटकलें लगायी जा रही थीं। वह पेट संबंधी सर्जरी के लिए जनवरी में अस्पताल में भर्ती हुई थीं, इस सर्जरी के बारे में स्पष्ट रूप से कुछ नहीं बताया गया था। केट ने अज्ञात प्रकार के कैंसर के इलाज के दौरान लोगों से उनकी निजता का सम्मान करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा, ‘‘मैं ठीक हूं। मैं उन चीजों पर ध्यान दे रही हूं जिससे मेरे घाव को भरने में मदद मिलेगी और इस तरह मैं प्रतिदिन मजबूत हो रही हूं।''

PunjabKesari
केट ने वीडियो में कहा- 'सर्जरी से उबरने के दौरान आपके समर्थन और अद्भुत शुभकामना संदेशों के लिए मैं व्यक्तिगत रूप से धन्यवाद कहना चाहती हूं. यह हमारे पूरे परिवार के लिए ए अविश्वसनीय रूप से कठिन दो महीने रहे हैं, लेकिन मेरे पास एक शानदार मेडिकल टीम है जिसने मेरी बहुत देखभाल की है। उन्होंने यह भी बताया क पेट की सर्जरी  के दौरान कैंसर का पता नहीं चला था।

PunjabKesari
केट आगे कहती हैं- मैं ठीक हूं और उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करके हर दिन मजबूत हो रही हूं, जो मुझे ठीक होने में मदद करेंगी, विलियम का मेरे साथ होना भी मेरे लिए बहुत मददगार रहा।  केट (48) क्रिसमस के बाद से सार्वजनिक तौर पर नजर नहीं आयी हैं। इसी सप्ताह एक वीडियो सामने आया जिसमें वह अपने विंडसर आवास के पास अपने पति प्रिंस विलियम के साथ एक दुकान से जाती हुई दिखती हैं। 

क्या होती है कीमोथेरेपी

कीमोथेरेपी एक ऐसा औषधीय उपचार है जो कैंसर की कोशिकाओं को नष्ट करने के लिए दिया जाता है। कीमोथेरेपी शब्द दो शब्दों से मिलकर बना है कैमिकल अर्थात् रसायन और थेरेपी अर्थात् उपचार। किस को किस प्रकार की कीमोथेरेपी दी जाए, इसका निर्णय इस बात पर निर्भर करेगा कि आपको किस प्रकार का कैंसर है। कीमोथेरेपी अकेले भी दी जा सकती है या सर्जरी अथवा रेडियोथेरेपी के साथ भी।


कीमोथेरेपी के फायदे


-कैंसर की सभी कोशिकाओं को नष्ट करते हुए कैंसर से मुक्ति दिलाना
-कैंसर के वापस लौटने की गुंजाइश को कम करना।
-सर्जरी या रेडियोथेरेपी से पहले कैंसर के प्रभाव को कम करना।
-सम्भावित रोग लक्षणों से राहत के लिए कैंसर के बढ़ने और फैलने पर रोक लगाना
रेडिएशन के प्रभाव को बढाना।
-


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static