कोरोना से ठीक हो चुके मरीज इन नियमों को जरूर करें फॉलो

punjabkesari.in Wednesday, Dec 09, 2020 - 05:22 PM (IST)

दुनियाभर में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। इसकी चपेट में लगातार लोग आ रहे हैं। दुनियाभर में इसके मामले लाखों पार हो गए और बहुत से लोग इससे जान गवा चुके हैं। वहीं ब्रिटेन में आम लोगों को इसकी वैक्सीन देने का काम भी शुरू हो गया है। बात अगर भारत की करें तो भारत में भी वैक्सीन पर पूरी तैयारियां कर ली गई हैं। लेकिन अभी सभी लोगों की इसकी वैक्सीन मिलेगी या नहीं इस पर कुछ कहा नहीं जा सकता है। ऐसे में सबसे ज्यादा सवाल उन लोगों के मन में हैं जो कोरोना संक्रमण से ठीक हो चुके हैं। क्योंकि वह जानना चाहते हैं कि वह कैसे अपना ख्याल रख सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि आप संक्रमण के बाद कैसे खुद का ख्याल रख सकते हैं। ताकि आप संक्रमण से बचे रहें। 

PunjabKesari

इन नियमों को जरूर करें फॉलो 

विशेषज्ञों की मानें तो अगर कोई व्यक्ति कोरोना से ठीक हो गया है तो संक्रमण के बाद भी उन्हें हाथ धोने का नियम, सामाजिक दूरी बनाए रखना का नियम जरूर फॉलो करना चाहिए। अगर संक्रमण के बाद वह लगातार बिना मास्क के घूमते हैं और हाथ नहीं धोते हैं तो इससे उनकी परेशानी बढ़ सकती हैं। 

 4-6 हफ्ते तक बरतें सावधानियां 

PunjabKesari

संक्रमण से ठीक हो चुके व्यक्ति को कम से कम 4 से 6 हफ्ते तक सावधानियां बरतने की जरूरत होती है। इस समय में वह वो चीजें खाएं जिनसे उनकी इम्यूनिटी स्ट्रांग हो जैसे कि फल, सब्जियां आदि। वहीं इसके साथ ही खाने पीने के साथ आपको व्यायाम पर भी ध्यान देना चाहिए। एक्सरसाइज और व्यायाम पर रोजाना ध्यान दें। ताकि आपका शरीर एक्टिव रहे। 

दिन में 2-3 बार चेक करें ऑक्सीजन का लेवल 

विशेषज्ञों की मानें तो कोरोना से ठीक हो चुके लोगों को दिन में 2 से 3 बार अपना ऑक्सीजन लेवल जरूर चेक करवा लेना चाहिए। ताकि अगर आप का ऑक्सीजन लेवल कम है तो आप डॉक्टर को बता पाएं।  वो लोग खासकर ऑक्सीजन लेवल को चेक करवाएं जो अस्पताल में भर्ती होकर आए हैं। 

PunjabKesari

सामाजिक दूरी बनाकर रखें 

इसके साथ ही डॉक्टर्स और विशेषज्ञ ये बात साफ-साफ कह रहे हैं कि चाहे कोरोना वैक्सीन पर काम चल रहा है लेकिन अभी भी लोगों को सामाजिक दूरी बनाकर रखनी चाहिए और उन्हें मास्क पहनना चाहिए। ताकि संक्रमण का खतरा कम रहे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Janvi Bithal

Recommended News

Related News

static