Corona Virus के कारण PM मोदी नहीं मनाएंगे होली, जानें कैसे करें खुद का बचाव

punjabkesari.in Thursday, Mar 05, 2020 - 02:02 PM (IST)

कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। वैज्ञानिकों के मुताबिक, चीन के बाहर यह वायरस नौ गुणा तेजी से फैल रहा है। दुनियाभर में करीब 3200 लोग इस जानलेवा वायरस से अपनी जान गवां चुके हैं। वहीं भारत में भी करोना के पहले 3 मरीज मिले थे लेकिन अब यह संख्या भी बढ़कर करीब 100 तक पहुंच चुकी हैं।

 

हाल ही में ट्वीटर पर एक वीडियो भी काफी वायरल हो रहा है, जिसमें एक व्यक्ति अचानक बेहोश हो जाता है। ऐसा अंदाजा लगाया जा रहा है कि कोरोना वायरस का मरीज हो सकता है। हालांकि इस बारे में अभी कोई पुष्टि नहीं की गई है। यह वीडियो @World Updates पेज से शेयर की हैं, जोकि अमेरिका न्यूयार्क शहर की है।

वहीं भारत में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व केंद्रिय स्वास्थ्य विभाग मंत्री हर्षवर्धन कोरोना वायरस से बचने के लिए लोगों को सावधानी बरतें की सलाह दे रहे हैं। यही नहीं, पीएम मोदी व अमित शाह ने तो कोरोनो वायरस के चलते होली मिलन कार्यक्रम में शामिल होंने से भी मना कर दिया है। उन्होंने ट्वीटर पर पोस्ट शेयर करते हुए कहा, 'दुनिया भर के विशेषज्ञों ने नोवेल कोरोनावायरस (COVID-19) के प्रसार से बचने के लिए सामूहिक समारोहों को कम करने की सलाह दी है। इसलिए, इस साल मैंने किसी भी होली मिलन कार्यक्रम (Holi 2020) में भाग नहीं लेने का फैसला किया है।' वहीं गृहमंत्री अमित शाह समेत कई अन्‍य बीजेपी के नेताओं और मंत्रियों ने होली समारोह न करने का फैसला किया है।

COVID-19: कोरोनावायरस और होली

कोरोना वायरस से बचने के लिए लोगों को एक दूसरे से करीब 3 फीट दूर रहने की सलाह दी जा रही है, खासकर जिन्हें खांसी या जुकाम है। मगर, होली के त्यौहार में इस नियमों का पालन करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है क्योंकि होली एक ऐसा त्यौहार है, जिसमें ना सिर्फ लोग एक-दूसरे को गुलाल लगाते हैं बल्कि वो गले भी मिलते हैं।

WHO की गाइडलाइन के मुताबिक COVID-19 से बचने के लिए होली के मिलन में बरतें ये सावधानियां...

गले मिलने से बचें

दूसरों से गले मिलने या उन पर रंग डालने जैसे शारीरिक संपर्क से बचें। जिन्हें सर्दी-खांसी हो उनसे दूरी बनाकर रखें। साथ ही प्रभावित लोगों के संपर्क में आने के तुरंत बाद हाथ धोए।

PunjabKesari

हैंडवॉश है जरूरी

एक्सपर्ट के मुताबिक, बाहर से घर आने के बाद कम से कम 30 सेकेंड तक अपने हाथ जरूर धोएं। नाखूनों की सफई भी अच्छी तरह करें।

मास्क पहनकर रखें

होली खेलते समय मुंह से मास्क ना उतारें। मास्क पहनकर रखें। आप चाहें तो कपड़ों से भी मुंह को ढक सकते हैं।

होली में बाहर निकलने से बचें

जो लोग ठीक नहीं हैं और खांसी और छींकने और सामान्य सर्दी जैसे लक्षण हैं उन्हें होली खेलने के लिए बाहर नहीं जाना चाहिए। 

यात्रा से आए लोग रखें ध्‍यान 

भारत में कोरोना वायरस ज्यादातर उन लोगों में पाया गया है, जो विदेश यात्रा से लौंटे हैं। ऐसे में अगर आपके परिवार का कोई सदस्य बाहर से आया है तो उनके साथ होली खेलने से बचें।

स्‍वच्‍छता अपनाएं

बाकी लोग भी होली खेलते समय स्वच्छता का ध्यान रखें क्योंकि कोरोना वायरस का कोई इलाज नहीं मिल पाया है। ऐसे में आपकी सुरक्षा आपके ही हाथ में हैं।

अल्‍कोहल बेस्‍ड सैनेटाइजर

होली खेलने के बाद, किसी को अपने हाथ साबुन या अल्‍कोहल बेस्‍ड सैनेटाइजर से हाथ चाहिए और स्नान करना चाहिए।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static