पितृ पक्ष में दिखें ये संकेत तो समझ जाएं आप पर बरसेगी पूर्वजों की कृपा

punjabkesari.in Thursday, Sep 23, 2021 - 11:53 AM (IST)

कहा जाता है कि श्राद्ध पक्ष में हमारे पूर्वज पितृलोक से पृथ्वी में आते हैं। इसलिए इस दौरान पितरों का श्राद्ध, पिंडदान, तर्पण आदि किया जाता है। मान्यता है कि इससे पूर्वजों का आशीर्वाद पाने मिलता है। उनकी कृपा से घर में सुख-समद्धि व खुशहाली का वास होता है। इसके साथ ही इस दौरान कौए का विशेष महत्व होता है। ज्योतिषशास्त्र अनुसार, कौए को पितरों का प्रतीक कहा जाता है। इसलिए कौए को भोजन खिलाने की भी परंपरा है। मान्यता है कि कौए को खिलाया ग्रास पितरों को प्राप्त होता है। ऐसे में इससे पूर्वज तृप्त व प्रसन्न होते हैं। इसके अलावा इस दौरान कौए द्वारा कुछ संकेत मिलने शुभ माने जाते हैं। कहते हैं कि इससे घर में सुख-समृद्धि व खुशहाली का आगमन होता है।


चलिए जानते हैं पितृ पक्ष में मिलने वाले शुभ संकेत के बारे में...


धन लाभ का संकेत

पितृ पक्ष के दौरान अगर कौआ चोंच में सूखा तिनका लाते हुए दिखे तो इसे शुभ माना जाता है। मान्यता है कि इससे धन लाभ हो सकता है।

PunjabKesari

घर में बनी रहेगी सुख समृद्धि

घर की छत या हरे भरे वृक्ष पर कौआ बैठे दिखाई देना शुभ होता है। इसका अर्थ है कि आपके घर-परिवार पर पितरों का आशीर्वाद बना हुआ है। साथ ही घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है।

पितरों का प्रसन्न होना

घर के आसपास कौआ फूल-पत्ती मुंह में दबाकर दिखाई दें तो इसका मतलब है कि आपके पूर्वज आपसे प्रसन्न है। ऐसे में आप उनके जो भी प्रार्थना करेंगे वे आपको आशीर्वाद देंगे।

घर में खुशहाली का संकेत

गाय की पीठ पर चोंच रगड़ते हुए कौए का दिखाना शुभ माना जाता है। इससे घर में खुशहाली का वास होता है। इसके अलावा सुअर की पीठ पर बैठा कौआ धन प्राप्ति की ओर इशारा करता है।

PunjabKesari

सुख-समृद्धि

धूल में कौआ लोटपोट दिखाई दे तो यह धन आगमन का संकेत देता है। इसके अलावा आनाज के ढ़ेर पर बैठा कौआ घर की समृद्धि की ओर इशारा करता है।

बिना परेशानी के यात्रा होगी पूरी

अगर कौआ बाईं तरफ से आकर भोजन खाएं तो इसका मतलब है कि आपकी यात्रा बिना किसी परेशानी के पूरी होगी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static