बैंक छुट्टियां: 16 अक्टूबर 2024 को कहां-कहां बंद रहेंगे बैंक, और कैसे कर सकते हैं लेनदेन?

punjabkesari.in Wednesday, Oct 16, 2024 - 10:39 AM (IST)

नारी डेस्क: अक्टूबर महीना भारत में त्योहारों का सीजन होता है, जब कई सरकारी और निजी संस्थानों में छुट्टियां होती हैं। बैंकिंग सेक्टर में भी इस महीने में कुछ खास छुट्टियां होती हैं, जो विभिन्न राज्यों के स्थानीय त्योहारों के आधार पर होती हैं। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने अक्टूबर 2024 में बैंक छुट्टियों की एक सूची जारी की है, जिसमें 16 अक्टूबर को भी कुछ जगहों पर बैंक बंद रहेंगे। आइए जानते हैं कि किन स्थानों पर बैंक बंद रहेंगे और आप कैसे बैंकिंग सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं।

16 अक्टूबर 2024 को कहां-कहां बंद रहेंगे बैंक?

16 अक्टूबर 2024, बुधवार को लक्ष्मी पूजन के मौके पर कोलकाता और अगरतला के सभी बैंक बंद रहेंगे। पश्चिम बंगाल में लक्ष्मी पूजन एक प्रमुख त्योहार है, जो दुर्गा पूजा के बाद मनाया जाता है और इसे देवी लक्ष्मी को समर्पित किया जाता है, जिन्हें धन, समृद्धि और सौभाग्य की देवी माना जाता है। इस विशेष दिन पर इन दो शहरों में बैंकिंग सेवाएं पूरी तरह से बंद रहेंगी।

हालांकि, देश के बाकी हिस्सों में बैंक खुले रहेंगे और सामान्य रूप से कामकाज जारी रहेगा। इसलिए, अगर आप कोलकाता या अगरतला में रहते हैं, तो आपको इस दिन अपने बैंक से संबंधित कार्य पहले ही निपटा लेने चाहिए।

PunjabKesari

कैसे कर सकते हैं लेनदेन?

बैंकों की छुट्टी के दिन, बैंक शाखाओं में जाकर किसी भी प्रकार का कार्य नहीं किया जा सकता, लेकिन ऑनलाइन बैंकिंग और डिजिटल सेवाएं चालू रहती हैं। अगर आपको किसी वित्तीय लेनदेन की जरूरत है, तो आप नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग या यूपीआई (Unified Payments Interface) का उपयोग कर सकते हैं। डिजिटल बैंकिंग सेवाओं का उपयोग करके आप आसानी से पैसे का ट्रांसफर, बिल पेमेंट, अकाउंट बैलेंस चेकिंग जैसी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

यह ध्यान रखना जरूरी है कि डिजिटल बैंकिंग सेवाओं की मदद से आपके काम पर किसी प्रकार का प्रभाव नहीं पड़ेगा, भले ही बैंक बंद हों।

PunjabKesari

अक्टूबर 2024 में किस दिन बंद रहेंगे बैंक?

इस महीने के बाकी दिनों में भी कुछ विशेष अवसरों पर देश के विभिन्न हिस्सों में बैंक बंद रहेंगे। आइए जानते हैं अक्टूबर 2024 की अन्य प्रमुख बैंक छुट्टियों के बारे में

16 अक्टूबर 2024 (बुधवार)

लक्ष्मी पूजन के मौके पर कोलकाता और अगरतला में बैंक बंद रहेंगे।

17 अक्टूबर 2024 (गुरुवार)

महर्षि वाल्मीकि जयंती और कटि बिहू के अवसर पर कर्नाटक, असम और हिमाचल प्रदेश में बैंक बंद रहेंगे।

26 अक्टूबर 2024 (शनिवार)

परिग्रहण दिवस के मौके पर जम्मू और कश्मीर में बैंक बंद रहेंगे।

31 अक्टूबर 2024 (गुरुवार)

दिवाली (दीपावली) के मौके पर पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे।

क्या करें अगर बैंक छुट्टी पर हो?

पहले से योजना बनाएं अगर आपको 16 अक्टूबर या अन्य छुट्टियों के दौरान बैंकिंग सेवाओं की जरूरत है, तो कोशिश करें कि आप अपने महत्वपूर्ण काम छुट्टी से पहले निपटा लें। इससे किसी प्रकार की असुविधा नहीं होगी।

ऑनलाइन सेवाओं का इस्तेमाल करें। बैंक छुट्टी के दिन भी आप ऑनलाइन बैंकिंग, एटीएम और मोबाइल बैंकिंग का उपयोग कर सकते हैं। इन सेवाओं के जरिए आप आसानी से ट्रांजेक्शन कर सकते हैं, बिल पेमेंट कर सकते हैं और अन्य बैंकिंग कार्य कर सकते हैं।

PunjabKesari

अक्टूबर 2024 का महीना त्योहारों और छुट्टियों से भरा है, और इस दौरान कई राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। खासतौर से 16 अक्टूबर को लक्ष्मी पूजन के अवसर पर कोलकाता और अगरतला में बैंक बंद रहेंगे। अगर आप इन जगहों पर रहते हैं, तो अपने बैंक से जुड़े काम पहले से निपटा लें। साथ ही, आप बैंक की छुट्टी के दौरान डिजिटल बैंकिंग का उपयोग करके अपनी वित्तीय आवश्यकताओं को आसानी से पूरा कर सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Priya Yadav

Related News

static