ओट्स, मिल्क और ग्रीन टी से बना शीट मास्क देगा ग्लोइंग स्किन

6/2/2020 11:22:33 AM

स्किन केयर के मामले में महिलाएं काफी सजग रहती हैं। वह अपने चेहरे की खूबसूरती बनाए रखने के लिए की तरह के ब्यूटी प्राॅडक्ट इस्तेमाल करती हैं। लेकिन जरूरी नहीं कि बाजारों में बिक रहे ब्यूटी प्राॅडक्ट से ही आपकी स्किन में निखार आएगा। आप घर बैठे कुदरती तत्वों का इस्तेमाल करके भी चेहरे पर निखार ला सकती हैं। किचन में रोजाना इस्तेमाल होने वाली चीजें जैसे ओट्स, दूध और ग्रीन टी से आप शीट मास्क तैयार कर सकती हैं। 

स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करते है ओट्स 

3 simple ways you can use oats for beautiful skin & hair ...

ओट्स त्वचा पर अतिरिक्त ऑयल की लेयर को जमा नहीं होने देता। इससे चेहरे पर कील-मुंहासे की समस्या नहीं होती। यह एंटी ऑक्सिडेंट और एंटी-इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज से युक्त होता है। इसके इस्तेमाल से ड्राई स्किन की समस्या दूर होती है। ओट्स में सेपोनिन्स जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो नेचुरल क्लेंजर का काम करते हैं। ये त्वचा के रोम छिद्रों से धूल मिट्टी के कणों को साफ करने में मदद करते हैं। 

दूध से मिले निखरी त्वचा

दूध में पाया जाने वाला लैक्टिक एसिड त्वचा पर होने वाले मुहांसों को ठीक करने में मदद करता है। यह ड्राई स्किन की प्रॉब्लम दूर करने के साथ त्वचा को कोमल बनाता है। कच्चा दूध त्वचा पर लगाने से चेहरे की स्किन साफ-सुथरी और ग्लोइंग बनाती है। 

त्वचा को यंग रखती है ग्रीन टी 

21 Green Tea Benefits For A Flawless Skin | Indian Fashion Blog ...

त्वचा का निखार बढ़ाने के मामले में ग्रीन टी काफी फायदेमंद है। इसमें ईसीसीजी नामक एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है, जो यूवी रेज से सुरक्षा देता है और स्किन कैंसर से भी बचाव करता है। ग्रीन टी त्वचा के टॉक्सिन्स से भी मुक्ति दिलाती है, जिससे यंग लुक मिलता है।

कैसे तैयार करें ओट्स, मिल्क और ग्रीन टी का शीट मास्क 

- एक बाउल में ओट्स दूध और ग्रीन टी बराबर मात्रा में लें। 

- इसके बाद 1 चम्मच से इसे घोलकर स्मूद पेस्ट बना लें। 

- इसके बाद अपनी DIY शीट को बाउल में डुबो दें, वह मिश्रण को पूरी तरह से एब्जॉर्ब कर लेगी। 

- अब मास्क को अपने चेहरे पर 20 मिनट के लिए रखें। 

- 20 मिनट के बाद मास्क को चेहरे से हटा दें और ठंडे पानी से धो लें। 

Best Face Sheet Mask For All Skin Types | RITZ

इस शीट मास्क के नियमित इस्तेमाल से त्वचा चमकती हुई नजर आएगी। इसके अलावा ड्राई स्किन और दाग-धब्बों की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा।


Edited By

Bhawna sharma

Related News