केमिकल और हीट से नहीं, नेचुरल तरीके से करें बालों को स्ट्रेट

punjabkesari.in Sunday, Dec 27, 2020 - 12:02 PM (IST)

खुले स्ट्रेस बाल आपकी पर्सनैलिटी को दोगुना कर देते हैं। मगर, फैशन के चक्कर में आजकल लड़कियां नए-नए हेयरस्टाइल बनाती है, जिससे बाल घुंघराले हो जाते हैं और आसानी से सीधे नहीं होते। हालांकि कुछ लड़कियों के बाल नैचुरली भी घुंघराले होते हैं, जिससे स्ट्रेट करने के लिए वो पार्लर में कई पैसे खर्च देती हैं। मगर आप बिना किसी साइड-इफैक्ट्स के घर पर भी बालों को स्ट्रेस कर सकती हैं।

जी हैं, आज हम आपको ऐसे होममेड पैके के बारे में बताएंगे, जिससे आप बालों को नैचुरली स्ट्रेस कर पाएंगी, वो भी बिना किसी साइड-इफैक्ट और कम खर्च में।

सामग्री:

एलोवेरा जैल
पैट्रोलियम जैल
विटामिन ई कैप्सूल - 1

PunjabKesari

बनाने का तरीका

एलोवेरा जैल और पैट्रोलियम जैसी को बराबर मात्रा में लेकर उसे ब्लैंडर से मिक्स करें। इसे तक तक ब्लैंड करें जब तक यह क्रिमी ना हो जाए। इसके बाद इसे बाउल में डालकर विटामिन ई कैप्सूल जैल मिक्स करें।

इस्तेमाल करने का तरीका

सबसे पहले बालों को शैंपू से अच्छी तरह धो लें। फिर बालों की लेयर लेकर इस पेस्ट को लगाएं और हल्की-हल्की मसाज करें। फिर इसे 3-4 घंटे तक सूखने के लिए छोड़ दें और इसके बाद बालों में कंघी कर लें। अगर आप चाहें तो बाल को शैंपू से धो भी सकते हैं लेकिन इसे यूं ही रखने से भी बालों को कोई नुकसान नहीं होता। वहीं अगर आप चाहें तो इसे ओवरनाइट के लिए भी लगा सकते हैं।

PunjabKesari

कितनी बार करें इस्तेमाल?

आप चाहें तो इसे रोजाना यूज कर सकते हैं लेकिन अगर आपके पास टाइम नहीं है तो हफ्ते में कम से कम 2 बार इस पैक का इस्तेमाल करें।

इसके अलावा बालों को स्ट्रेट करने के लिए आप कुछ और नुस्खे भी अपना सकते हैं...

नींबू और नारियल

नींबू और कोकोनट मिल्क घुंघराले बालों को सीधा करने में मदद करता हैं। इसके अलावा नारियल का दूध बालों को नमी देता है और बालों में शाइन लाता है। यह बालों को रूसी से भी बचाता है। दोनों को मिक्स करके बालों में 3-4 घंटे तक लगाएं और फिर शैंपू से धो लें।

PunjabKesari

दूध और शहद

थोड़े-से दूध में 2 टेबलस्पून शहद और मैश की हुई स्‍ट्रॉबेरी मिलाएं। अब इस पेस्‍ट को अपने बालों में लगाकर कम से कम 2 घंटे के लिए छोड़ दें। बाद में बालों को शैम्‍पू कर लें। इससे बाल स्ट्रेट हो जाएंगे।

गर्म तेल

रोज बालों की गर्म तेल से मालिश करने से बाल स्ट्रेट हो जाते हैं। यह बालों को सुलजाता है और बाल मुलायम भी जाते हैं। इसके लिए आप नारियल का तेल, बादाम का तेल, ऑलिव ऑयल या कोई भी तेल जो यूज कर सकती हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static