महाशिवरात्रि की पूजा में न करें ऐसी गलतियां, भोलेनाथ हो जाएंगे नाराज

punjabkesari.in Wednesday, Mar 06, 2024 - 07:23 PM (IST)

हिंदू धर्म में महाशिवरात्रि का दिन बहुत ही पवित्र माना जाता है। इस दिन भक्त पूरे श्रद्धा भाव के साथ शिवजी और मां पार्वती की आराधना करते हैं। इस बार महाशिवरात्रि का पर्व 8 मार्च को मनाया जाएगा। इस दिन पंचागों के मुताबिक फाल्गुन कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि है। ज्योतिष शास्त्र की मानें तो कुछ चीजों को इस समय करना शुभ नहीं माना जाता। तो चलिए आपको बताते हैं कि महाशिवरात्रि पर क्या नहीं करना चाहिए। 

न खाएं ये चीजें 

शिवरात्रि वाले दिन दाल, चावल या गेंहू से बने खाद्य पदार्थों का सेवन न करें। व्रत में दूध या फलों का सेवन कर सकते हैं। साथ ही इस दिन सूर्यास्त के बाद खाना न खाएं। 

PunjabKesari

कुमकुम

शिवरात्रि वाले दिन भूलकर भी शिवलिंग पर कुमकुम न लगाएं। शिवजी को प्रसन्न करने के लिए आप चंदन का लगा सकते हैं। हालांकि मां पार्वती को आप कुमकुम लगा सकते हैं।   

लाल कपड़े 

महाशिवरात्रि वाले दिन स्नान किए बिना कुछ भी न खाएं। इस दिन लाल कपड़े पहनने से भी मना किया जाता है। इसके अलावा इस दिन प्रसाद भी न खाएं।

PunjabKesari

रात में जागें 

महाशिवरात्रि वाले दिन रात में न सोएं। इस दिन रात्रि में जागरण करनें और भगवान शिव का पूजन सुनें और साथ में आरती करें। 

टूटे हुए अक्षत 

महाशिवरात्रि की पूजा में भूलकर भी टूटे हुए चावल न चढ़ाएं। अक्षत का अर्थ होता है अटूट चावल ऐसे में यह पूर्णता का प्रतीक माने जाते हैं। इसलिए टूटे हुए चावल शिवरात्रि की पूजा में न चढ़ाएं।

तुलसी का पत्ता 

शिवपुराण में भगवान शिव के जन्म से लेकर अंबर और धरती पर उनकी महिमा के बारे में भी बताया गया है। ऐसे में इस शास्त्र की मानें तो भगवान शिव की पूजा में गलती से तुलसी की पत्ते का इस्तेमाल न करें। ऐसा करना अशुभ माना जाता है और इससे पूजा भी खंडित हो जाती है।

PunjabKesari

नारियल पानी 

भगवान शिव का अभिषेक नारियल के साथ न करे। नारियल या नारियल पानी भोलेनाथ की पूजा में इस्तेमाल करना वर्जित माना जाता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static