दूसरी बार मां बनने जा रही एक्ट्रेस नेहा धूपिया, बताए प्रेगनेंसी में प्रीनेटल योग के फायदे

2021-07-29T11:15:36.747

बॉलीवुड की बेहद बोल्ड एक्ट्रेस नेहा धूपिया इन दिनों अपनी दूसरी प्रेगनेंसी को लेकर सुर्खियों में है। हाल ही में नेहा ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए फैंस को बताया था कि वह दूसरी बार मां बनने जा रही हैं, जिसके बाद उनकी कई तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल भी हुए। 

PunjabKesari

वहीं बतां दें कि नेहा धूपिया फिल्मों और एक्टिंग की वजह से चाहे कम सुर्खियों में हो लेकिन अपनी बिंदास लाइफस्टाइल और फिटनेस के लिए वह अकसर खबरों में बनी रहती हैं।  उनके इंस्टाग्राम पोस्ट से पता चलता है कि नेहा फिटनेस प्रेमी हैं। उसकी झलक नेहा अक्सर फैंस को दिखाती भी हैं। 

हर बार की तरह इस बार भी उन्होंने अपनी प्रेगनेंसी के बीच एक पोस्ट शेयर किया है। उसमें उनको प्रीनेटल योग करते और प्रेगनेन्ट महिलाओं को फिटनेस का सुझाव देते हुए देखा सकता है।


PunjabKesari

डॉक्टर देते है प्रेगनेन्सी के दौरानप्रीनेटल योग करने की सलाह
आपकों बता दे कि डॉक्टर प्रेगनेन्सी के दौरान महिलाओं को प्रीनेटल योग करने की सलाह देते हैं, ताकि बच्चा गर्भ में भी हेल्दी रहे। वीडियो में कोरोना वायरस महामारी के बीच नेहा घर से प्रीनेटल योगासन्न कर रही हैं।

गर्भावस्था में क्यों करना चाहिए प्रीनेटल योग? 
विशेषज्ञों का कहना है कि प्रीनेटल योग खास कर प्रेगनेन्ट महिलाओं को शारीरिक और मानसिक तौर पर स्वस्थ रखने के लिए बनाया गया है। प्रीनेटल योग के आसन्न मसल्स को आराम देने, शरीर को फैलाने, अजन्मे बच्चे के साथ बंधन और सांस लेने पर फोकस करने में बेहद मददगार होता है।

PunjabKesari

 नेहा धूपिया ने प्रीनेटल योग में किए यह आसन
इंस्टाग्राम पर नेहा धूपिया द्वारा किए गए आसन्न में पिजन पोज, चाइल्ड पोज, त्रिकोणासन और वृक्षासन शामिल हैं। प्रीनेटल योगासन्न मूड को बढ़ाते हैं, ऊर्जा लेवल में सुधार करते हैं और ब्रेस्ट मिल्क के उत्पादन का समर्थन करते हैं। बतां दें कि नेहा इससे पहले भी योग को लेकर जानकारी देती रहती  हैं।

प्रेगनेन्ट महिलाओं को योगासन्न करने की दी सलाह
नेहा ने प्रीनेटल योग के बारे में बताते हुए अपनी पोस्ट में लिखा कि निश्चित रूप से शरीर अब बहुत अलग तरीके से प्रतिक्रिया करता है, लेकिन फिट और सक्रिय रहना कुछ ऐसा है जिसकी मैं हर समय वकालत करूंगी। उन्होंने बताया कि जब आप प्रीनेटल योग कर रही होती हैं, तो आसन्न बहुल अलग होते हैं और किसी प्रशिक्षित के मातहत किए जाने चाहिए।

PunjabKesari

योग और मेडिटेशन व्यायाम की एक शक्ल है
नेहा ने बताया कि योग और मेडिटेशन व्यायाम की एक शक्ल है और मैं इसे करीब 20 वर्षों से कर रही हूं। नेहा ने माना कि प्रेगनेन्सी किसी महिला के शरीर की प्रतिक्रिया को बदल सकती है लेकिन जिंदगी के हर चरण में फिट रहना बेहद महत्वपूर्ण है।

आपकों बता दे कि नेहा और उनके पति अंगद पहले से ही एक बेटी मेहर के माता-पिता है और वह बहुत जल्द दूसरी बाप पेरेंट्स बनने जा रहे हैं। 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Neha Dhupia (@nehadhupia)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

static