नवरात्रि व्रत में खाने की कन्फ्यूजन? जानिए किन चीज़ों से करें परहेज

punjabkesari.in Monday, Sep 30, 2024 - 03:16 PM (IST)

नारी डेस्क: नवरात्रि हिंदू धर्म में मां दुर्गा को समर्पित एक प्रमुख पर्व है, जिसमें भक्त देवी की कृपा प्राप्त करने और उनकी पूजा-अर्चना के लिए नौ दिन तक व्रत रखते हैं। इस वर्ष शारदीय नवरात्रि 2024 की शुरुआत 3 अक्टूबर से हो रही है और यह 12 अक्टूबर तक चलेगी। नवरात्रि व्रत के दौरान सही आहार और नियमों का पालन करना जरूरी है, ताकि व्रत का पूरा फल प्राप्त हो सके। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि नवरात्रि के व्रत में क्या खाना चाहिए और किन चीज़ों से परहेज करना चाहिए।

नवरात्रि के व्रत में कौन सी चीजें नहीं खानी चाहिए?

नवरात्रि व्रत के दौरान शुद्ध और सात्विक भोजन का सेवन ही किया जाता है। इसलिए, कुछ चीज़ें ऐसी होती हैं जिनका सेवन इस दौरान वर्जित माना जाता है:

‍‍‍सभी फास्ट फूड, पैक फूड और प्याज या लहसुन से तैयार फूड्स से बचना चाहिए. नवरात्रि व्रत रखने वाले भक्तों को फलियां, दाल, चावल का आटा, कॉर्नफ्लोर, मैदा, गेहूं का आटा, कॉर्नफ्लोर, मैदा, साबुत गेहूं का आटा और सूजी (रवा) के सेवन से भी बचना चाहिए

PunjabKesari
 
मांसाहारी भोजन, अंडे, शराब, धूम्रपान भी सख्त मना हैं.व्रत में साधारण नमक का इस्तेमाल नहीं किया जाता। व्रत में हल्दी, हींग, सरसों, मेथी दाना, गरम मसाला, और धनिया पाउडर जैसे मसालों का इस्तेमाल नहीं किया जाता. सूरजमुखी के तेल जैसे बीजों से बने किसी भी तेल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए

नवरात्रि व्रत में क्या खा सकते हैं?

व्रत के दौरान विशेष प्रकार के भोजन का सेवन करना चाहिए, जो शुद्ध और सात्विक हो। इन खाद्य पदार्थों का उपयोग कर आप अपनी ऊर्जा को बनाए रख सकते हैं:
नवरात्रि के व्रत के दौरान केवल शुद्ध और सात्विक भोजन का ही सेवन करना चाहिए। नवरात्रि के व्रत में कुट्टू का आटा, साबूदाने का आटा, शकरकंदी का आटा और सिंघाड़े का आटा भी खाया जा सकता है।

PunjabKesari

आलू, टमाटर, खीरा, कद्दू, पालक, शकरकंद, अरबी और लौकी जैसी सब्जियों का सेवन किया जा सकता है वही फलो मे सेब, केला, अंगूर, संतरा, पपीता जैसे सभी तरह के फल भी खाए जा सकते हैं।
 
कुछ मसाले ऐसे होते हैं जिन्हें नवरात्रि व्रत में खाने की इजाजत होती है। जैसे जीरा, धनिया, काली मिर्च, हरी इलायची, लौंग। नवरात्रि के व्रत में दूध से बनी चीजें को आप आसानी से खा सकती हैं। मावा, खीर, मिठाई, मलाई, घी, मक्खन, पनीर, दही। इन सारी चीजों को आप व्रत में खा सकते है।

PunjabKesari

हेल्दी प्रोटीन से भरपूर ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। व्रत में शरीर को एनर्जी की जरूरत होती है, ऐसे में आप ड्राई फ्रूट्स जरूर खाएं। ड्राई फ्रूट्स खाने से पेट देर तक भरा रहेगा और भूख भी नहीं लगेगी।

नवरात्रि व्रत में ध्यान रखने योग्य बातें

1. सात्विक भोजन नवरात्रि व्रत में सात्विक भोजन का सेवन करना अनिवार्य होता है। इससे न केवल आपकी सेहत बेहतर रहती है, बल्कि यह आपके मन और आत्मा को भी शुद्ध करता है।

2. हाइड्रेशन व्रत के दौरान खूब पानी पीना चाहिए। इससे आपके शरीर में तरल पदार्थ की कमी नहीं होगी।

3. पर्याप्त आराम व्रत के दौरान शरीर को पर्याप्त आराम की जरूरत होती है। थकान महसूस होने पर थोड़ा आराम करें।

4. समर्पण और भक्ति व्रत का असली महत्व समर्पण और भक्ति में है। मन में शांति और संतुलन बनाए रखें।

नवरात्रि व्रत के दौरान सही आहार और नियमों का पालन करके आप मां दुर्गा की कृपा पा सकते हैं। इन नौ दिनों के व्रत को श्रद्धा और आस्था के साथ मनाएं और स्वस्थ रहें।
 


 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Priya Yadav

Related News

static