कोरोना वायरस के बीच अमेरिका में अमीबा का कहर, कुछ ही दिनों में खा जाता है दिमाग

punjabkesari.in Thursday, Dec 24, 2020 - 09:41 AM (IST)

जहां एक तरफ दुनियाभर में कोरोना का कहर जारी है वहीं आए दिन लोगों को नई-नई बीमारियों का सामना भी करना पड़ रहा है। वहीं अब अमेरिका में एक और नए खतरे ने दस्तक दे दी है। दरअसल, शोधकर्ताओं ने बताया कि अमेरिका में दिमाग खाने वाला जानलेवा अमीबा तेजी से फैल रहा है। इसके चलते सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने चेतावनी जारी करके लोगों को सावधान रहने के लिए कहा है।

अमेरिका में अमीबा का कहर

बताया जा रहा है नेग्लरिया फाउलेरी (Naegleria fowleri) का यह अमीबा जलवायु परिवर्तन के कारण यह दक्षिणी अमेरिका से पूर्वी हिस्से में तेजी से बढ़ रहा है। शोधकर्ताओं के मुताबिक, नॉर्थ डकोटा, इंडियाना, विंसिकान्सिन, मिशिगन और ओहायो में इस अमीबा का संक्रमण सबसे ज्यादा देखने को मिल रहा है। जबकि इस अमीबा से होने वाली बीमारियों का आंकड़ा हर साल लगभग एक समान रहा है।

PunjabKesari

पहले भी आ चुके हैं कई मामले

रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2009 से लेकर 2018 तक नेग्लरिया फाउलेरी संक्रमण के 34 मामले जबकि 1962 से 2018 तक 145 मामले सामने आए थे। बता दें कि यह अमीबा टेक्सासस के तटवर्ती इलाके में सरकारी जलापूर्ति पानी में मिला था, जिसके बाद लोगों को सरकारी जलापूर्ति का पानी यूज ना करने की अपील की गई थी। इसके साथ ही अमेरिका के 8 शहरों पर हाई अलर्ट भी कर दिया गया था।

कुछ ही दिनों में दिमाग को खा जाता है यह अमीबा

यह अमीबा दिमाग में जाकर उसे कुछ महीनों में ही खा जाता है। इसके कारण टेक्सास में एक 6 साल के बच्चों को अपनी जान भी गवांनी पड़ी। इसके बाद लोगों को बीमारी से सावधान रहने की चेतावनी दी गई थी। सूचना जारी करते हुए लोगों को सतर्क किया गया था कि इस अमीबा का रेप्लिकेशन बहुत तेज है जो इंसानों के लिए घातक साबित हो सकता है। 

PunjabKesari

कैसे फैलता है इस जानलेवा अमीबा का संक्रमण? 

पानी में मिला यह अमीबा बेहद ही सूक्ष्म जीव है जो नाक के जरिए इंसानी दिमाग में जाकर संक्रमण फैलाता है और धीरे-धीरे दिमाग को खोखला कर देता है। विशेषज्ञों के मुताबिक, पानी का रख-रखाव सही तरीके से ना होने के कारण जलस्रोतों में यह अमीबा पनपा होगा। ऐसे में लोगों को अधिक सतर्क रहने की जरूरत है।  

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static