World Hypertension Day: हद से ज्यादा टेंशन बनेगी हार्ट अटैक का कारण, समय रहते कर लें गौर !

punjabkesari.in Wednesday, May 17, 2023 - 10:33 AM (IST)

गलत-खानपान, बदलता लाइफस्टाइल कई तरह की बीमारियों का कारण बना हुआ है। इन्हीं बीमारियों में से व्यक्ति को सबसे ज्यादा घेरने वाली बीमारी है हाई ब्लड प्रेशर। हाई ब्लड प्रेशर के कारण ही दुनिया में हार्ट अटैक के कारण होने वाली मौतों का आंकड़ा बढ़ रहा है। ऐशे में इस बीमारी के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए हर साल 17 मई यानी की आज वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे मनाया जाता है। हालांकि लोगों में हाई बीपी की समस्या के प्रति जागरुकता न होने के कारण जान का जोखिम भी बढ़ने लगता है। ऐसे में आज वर्ल्ड हाइपरटेंशन मौके के दिवस पर आपको कुछ ऐसे लक्षण बताएंगे जो हाई बीपी के मरीजों में दिखते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

किन कारणों से बढ़ता है ब्लड प्रेशर 

एक्सपर्ट्स की मानें तो हाइपरटेंशन, डायबिटीज, हार्ट के मरीजों में यह समस्या ज्यादा देखने को मिलती है। इसके अलावा खराब लाइफस्टाइल भी बीमारी का मुख्य कारण है। ज्यादातर जो युवक आलस्य करते हैं वह भी इस बीमारी से घिर रहे हैं। एक्सरसाइज न करना, टेंशन, शराब सिगरेट पीना भी बीमारी को जन्म देना है। ऐसे में यदि आपकी दिल की धड़कनें हद से ज्यादा तेज हो रही हैं तो आप इस समस्या से परहेज कर लें। 

PunjabKesari

ब्लड प्रेशर बढ़ने के लक्षण 

शरीर में ब्लड प्रेशर बढ़ने के कुछ लक्षण दिखते हैं जैसे 

. सिर में रोज ही दर्द होते रहना 

PunjabKesari
. थकावट रहना 
. घबराहट होना 
. उल्टी आना  
. धुंधला दिखना 
. बिना वजह पसीना आना 

PunjabKesari

कैसे करें बीपी कंट्रोल?

यदि समय रहते ब्लड प्रेशर नियंत्रित न किया जाए तो हार्ट से संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में जरुरी है कि आप अपने खाने-पीने का ध्यान रखें। खाने में नमक कम खाएं, तंबाकू और शराब का सेवन भी न करें, एक्सरसाइज जरुर करें। इन चीजों का ध्यान रखकर आप हाई ब्लड प्रेशर के कारण होने वाली समस्या को कंट्रोल कर सकता है। 

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static