ये है भारत की पहली Meta Influencer, तस्वीरें देख रियल और फेक में नहीं कर पाएंगे फर्क

punjabkesari.in Tuesday, Jun 06, 2023 - 05:16 PM (IST)

बदलती टैक्नोलोजी के कारण आज भारत में कई सारी ऐसी चीजें आ गई हैं जिनके बारे में आपने कभी सोचा भी नहीं होगा। उन्हीं कुछ चीजों में से एक है वर्चुअल इंफ्लूएंसर। यह वर्चुअल इंफ्लुएंसर इंसानों की ऐसी छवियां बनाते हैं जो एकदम इंसानों के जैसी होती हैं। ऐसे ही अपने देश ने एक वर्चुअल इंफ्लुएंसर तैयार की है जो रियल में एक इंसान के जैसी लगती है। यह एक फीमेल इंफ्लुएंसर है जिसका का नाम कायरा रखा गया है। इंस्टाग्राम पर कायरा के कई सारे फॉलोवर्स भी हैं। 

आखिर कौन है कायरा?

कायरा को टॉप सोशल इंडिया नाम के इंफ्लुएंसर प्लेटफॉर्म ने बनाया है। यह एक इंफ्लुएंसर मार्केटिंग प्लेटफॉर्म है। इसे मेटावर्स की दुनिया के लिए बनाया गया है। इसके अनुसार कायरा 21 साल की हैं और इंस्टाग्राम पर इसके कई सारे फॉलोअर्स हैं। लोग कायरा को इतना पसंद करते हैं कि सोशल मीडिया पर इसकी प्रोफाइल में नए-नए फॉलोअर्स जुड़ते ही जा रहे हैं। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by K Y R A ✨ (@kyraonig)

लोगों को बहुत पसंद है कायरा 

लोगों को कायरा उनके पोस्ट, रील्स बहुत ही पसंद आ रही हैं। खासकर इस वर्चुअल इंफ्लुएंसर को सोशल मीडिया पर कई सारी एक्टिविटीज करते भी देखा जा सकता है। तस्वीरों में उन्हें योग करते, समंदर किनारे मौज मस्ती करते और हेरिटेड प्लेसेज के सामने पोज देते भी दिखाया गया है। इसके अलावा कायरा ने एक फैशन शूट भी करवाया है। 

फैशन वीक में भी हिस्सा ले चुकी हैं कायरा 

कायरा ने मेटावर्स के फैशन वीक में भी हिस्सा लिया है। इस फैशन वीक में कई सारे बड़े ग्लोबल नाम एस्टी लॉडर (Estee Lauder), टॉमी हिलफिगर (Tommy Hilfiger) और डोल्से एंड गब्बाना ( Dolce&Gabbana)  शामिल हैं। हिमांशु गोयल नाम के शख्स ने अपनी लिंक्डइन पोस्ट पर लिखा था फैशन ही पहली कैटेगरी थी जिसे पर उनका फोकस था लेकिन अब वह इंतजार कर रहे हैं कि इंडियन फैशन ब्रांडस किस तरह से मेटावर्स स्पेस में हिस्सा लेते है। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by K Y R A ✨ (@kyraonig)

लोगों को नहीं हो रहा तस्वीरों पर यकीन 

इंस्टाग्राम पर कायरा की तस्वीरें और वीडियोज देखकर लोगों के कमाल के कमेंट्स आ रहे हैं। कुछ लोगों को तो यह विश्वास नहीं हो रहा है कि यह रियल है। एक ने कमेंट करते हुए लिखा कि - 'ये तो असली लग रही है।' 

PunjabKesari

अन्य ने कहा कि - 'अरे इसके चक्कर में ना पड़ो भाई ये रोबोट है।' 

PunjabKesari

एक ने कहा - 'ये रोबो है क्या' 

PunjabKesari

मासूम मीनावाला ने शेयर की कायरा की तस्वीर

सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर मासूम मीनावाला ने कायरा के साथ तस्वीर शेयर की है। तस्वीर शेयर करते हुए मासूम ने कैप्शन में लिखा कि - 'क्या आप जानते हैं भारत के पास अब अपना पहला वर्चुअल इंफ्लुएंसर @kyraonig है। हर दूसरे बिजनेस की तरह, एआई के रुप में धीरे-धीरे लेकिन निश्चिच रुप से मेरे पंखों में प्रवेश करता है, मैं मदद नहीं कर सकती लेकिन बिठाकर नोटिस लेती हूं, मैंने हाल ही में इस घटना की खोज की और मेरे शुरुआती झटके के बाद कमाल हुआ।' यह कैसे काम करते हैं?एआई और सीजीआई (कंप्यूटर जनरेटेड इमेजरी)तकनीक का प्रयोग करके वर्चुअल इंफ्लुएंसर बनाए जाते हैं, इन्हें मनुष्यों की तरह दिखाने और उनके व्यवहार को दर्शाने के लिए तैयार किया जाता है लेकिन यह सारे पूरी तरह से कंप्यूटर जनित हैं। आप उनके पूरे व्यक्तित्व को ध्यान से देख सकते हैं उनकी पसंद, नापसंद, उनकी शारीरिक बनावट, उनके कपड़े पहनने का तरीका, उनकी तस्वीरों के पीछे दर्शाया गया बैकग्राउंड आदि। जैसे बाकी लोगों के पास क्षमता होती है कि वह लोगों को फैसलों को प्रभावित कर सकते हैं वैसे ही इनके पास भी ऐसी क्षमता होती है। साफ है कि इसके फायदे और नुकसान भी होंगे लेकिन मुझे आप लोगों से सुनना अच्छा लगेगा। आपके क्या विचार हैं? क्या आप इन वर्चुअल इंफ्लुएंसर्स को फॉलो करते हैं? आपका क्या लगता है कि इस बदलाव का क्रिएटर की अर्थव्यवस्था पर क्या असर पड़ेगा?

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Masoom Minawala Mehta (@masoomminawala)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static