घर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ाने के लिए जरूर लगाए ये चार मेडिसिनल प्लांट

punjabkesari.in Thursday, May 27, 2021 - 10:56 AM (IST)

कोरोना वायरस की दूसरी लहर से जहां चारों तरफ कोहराम मचा हुआ हैं वहीं इससे खुद का बचाव करने के लिए लोग तरह-तरह के घरेलू नुस्खों को अपना रहे हैं। जैसे कि आयुर्वेदिक काढ़ा पीना, स्टीम लेना, योगा करना, मास्क पहनना, हाथों को बार-बार साबुन और हैंड सैनिटाइजर से साफ करना और सोशल डिस्टेंसिंग को अपनाना आदि। 
 

लेकिन इस बीच अगर आप अपनी हैल्थ को पूर्ण रूप से सुरक्षित रखना चाहते हैं तो घरों में कुछ मेडिसिनल प्लांट जरूर लगाएं  ये पौधे हमारी कई बीमारियों के लिए रामबाण इलाज साबित हो सकते हैं और आपके घर में ऑक्सिजन की मात्रा को भी बढ़ा सकते हैं। पूरी दुनिया में कई प्रकार के औषधीय गुणों वाले पौधें और जड़ी-बूटियां पाई जाती हैं जिनका प्रयोग आदिकाल से होता आया है इन पौधो को अगर आप आपने घर में लगाएं तो एक तो ये हवा को शुद्ध रखने में मदद करेगा औऱ  दूसरा इनके उपयोग से आप खुद को फिट रख सकेंगे, आइए जानते हैं कौन से हैं  मेडिसिनल प्लांट-

तुलसी का पौधा-
तुलसी औषधीय गुणों से भरपुर पौधा है। यह पौधा लगभग हर घर में होता है। तुलसी के पत्तों को खाने से न केवल इम्यूनिटी बढ़ती है बल्कि सर्दी-जुकाम और खांसी में भी राहत मिलती है। तुलसी की चाय पीने से पेट संबंधी परेशानियां दूर करती हैं इसके अलावा,कई बार छोटे मोटे घाव पर भी तुलसी की पत्तियों को पीसकर लगाने से जख्म भर जाता है, इतना ही नहीं तुलसी का पौधा घर में पॉजिटिविटी भी लेकर आता है।
 

Home Gardening Tips: How To Grow Tulsi Plant At Home In 7 Easy Steps

गिलोय का पौधा-
गिलोय एक औषधीय गुणों वाला पौधा है। इसका कई तरह के बीमारियों के लिए उपचारस्वरूप इस्तेमाल किया जाता है। गिलोय का उपयोग बुखार , डेंगू, वात-पित्त और कफ को ठीक करने में इसका इस्तेमाल किया जाता है। यह पाचन क्रिया में भी काफी सहायाक है। इसके अलावा यह भूख बढ़ाती है, साथ ही आंखों के लिए भी लाभकारी होती है। आप गिलोय के इस्तेमाल से प्यास, जलन, डायबिटीज, कुष्ठ और पीलिया रोग में लाभ ले सकते हैं। इसके साथ ही यह वीर्य और बुद्धि बढ़ाती है और बुखार, उलटी, सूखी खांसी, हिचकी, बवासीर, टीबी, मूत्र रोग में भी प्रयोग की जाती है। महिलाओं की शारीरिक कमजोरी की स्थिति में यह बहुत अधिक लाभ पहुंचाती है।
 

Neem Giloy - Love Heals Cancer

 

लैवेंडर का पौधा
लैवेंडर एक बारहमासी आने वाला पौधा है। इस सुगंधित बैंगनी फूल के तेल में एंटीस्ट्रेस गुण होते हैं। यह आपको बेहतर नींद दिलाने में मदद करता है, यह तेल ब्लड प्रेशर के स्तर को भी नियंत्रित कर सकता है। इसके अलावा यह स्ट्रेस और तनाव को भी कम करता है, इसके अलावा इसे घर में लगाने से पॉजिटिविटी मिलती है।
 

Lavandula - Wikipedia

 

कैमोमिल-
कैमोमाइल मूल रूप से एक जड़ी बूटी है ।यह आपको चिंता, तनाव, अनिद्रा और कैंसर से निपटने में मदद करता है लेकिन इसके इस्तेमाल से पहले आपको एलर्जी टेस्ट कराना जरूरी होता है।ये हॉर्ट के लिए भी बहुत अच्छा होता है, हालांकि नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।
 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News

static