दिन के हिसाब से साड़ियां पहनती थी सुषमा स्वराज, स्वदेशी फैशन के पीछे लगाई पूरी दुनिया

punjabkesari.in Monday, Feb 14, 2022 - 02:04 PM (IST)

भारत की पूर्व विदेश मंत्री और भारतीय जनता पार्टी की वरिष्ठ नेता सुषमा स्वराज भले ही आज हमारे बीच ना हो लेकिन वह हमेशा लोगों के दिलों में याद बनकर जिंदा रहेंगी। वह भारत की बेहतरीन और चुनींदा पॉलिटिशियन में से एक थीं, जो अपनी पार्टी नहीं बल्कि अपने अच्छे कामों से जानी जाती है। सिर्फ राजनीति में भी सुषमा जी किसी से कम नहीं था। वह भारत की स्टाइलिश पॉलिटिशियन में से एक थीं, जिनका अपना ही स्टाइल स्टेटमेंट था।

'चौड़ी बिंदी' थी सुषमा की पहचान

विशुद्ध भारतीय लिबास और चौड़ी लाल गोल बिंदी सुषमा जी की खास पहचान थी। बता दें कि बड़ी गोल बिंदी का ट्रेंड सुषमा जी ने ही चलाया। वहीं,  गले में पहनी उनकाली मोती की माला, एक हाथ में घड़ी और एक हाथ में गोल्ड के कंगन पहने का अंदाज हर किसी को उनका कायल कर देता है। उन्होंने आखिर दम तक परांपरिक स्वदेशी पहरावे को नहीं छोड़ा।

PunjabKesari

दिन के हिसाब से चूज करती थी साड़ी का रंग

बहुत कम लोग जानते हैं कि सुषमा जी का ज्योतिष और रत्नों पर बहुत विश्वास था। यही नहीं, वह रोज पहनी जाने वाली साड़ियों का रंग भी उसी के हिसाब से सिलेक्ट करती थीं।

PunjabKesari

जैसे सोमवार चंद्रदेव व भगवान शिव का वार माना जाता है इसलिए सुषमा जी इस दिन सफेद रंग की साड़ी पहनती थीं।

PunjabKesari

एक बार जब वह पाकिस्तान दौरे पर गई तो उन्होंने हरे रंग की साड़ी पहनी थी, जिसके कारण उनकी काफी आलोचना हुई। हालांकि बाद में सफाई देते हुए उन्होंने बताया कि वह बुधवार को हरी साड़ी ही पहनती हैं।

PunjabKesari

साड़ी के साथ जैकेट-शॉल पहनने का ट्रेंड

बता दें कि साड़ी के जैकेट पहनने का ट्रेंड भी सुषमा जी से ही शुरू हुई। वह जिस तरह से साड़ी के साथ जैकेट वियर करती हैं, वो बिल्कुल अलग हैं। वह अक्सर साड़ी के रंग का ही स्वीव्स कट जैकेट पहनती थी, जोकि उनका स्टाइल सिग्नेचर भी बन चुका था।

PunjabKesari

इसके अलावा वह साड़ी के साथ शॉल को भी बेहद स्टाइल से कैरी करती थीं। क्लासी स्टाइल पसंद करने वाली सुषमा जी ज्यादातर कॉटन और सिल्क की साड़ियां पहनती थीं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static