World Malaria Day: जानें क्या है मलेरिया और इसके लक्षण, कैसे कर सकते हैं बचाव

punjabkesari.in Thursday, Apr 25, 2024 - 11:28 AM (IST)

25 अप्रैल यानि के आज के दिन दुनियाभर में मलेरिया दिवस मनाया जा रहा है। ऐसे में आप सभी तो की मलेरिया एक ऐसी खतरनाक बीमारी है जिसके कारण विश्व में कई लोगों की मौत होती है। वैसे तो इससे बचने के लिए अब कई सालों से कई तरह के जागरूकता कैंपेन चलाए जा रहे हैं जिसके बाद से मलेरिया के मामलों में विशेष सुधार भी आया है। ज्यादातर लोगों को इसके बारे में अच्छे से पता है लेकिन कई लोग अभी भी ऐसे में जो ज्यादा कुछ नहीं जानते या फिर इसे हल्के में लेते हैं। इसका बचाव और इलाज सही समय पर होना बेहद जरुरी होता है। इसी कड़ी में हम आपको आज विस्तार से मलेरिया के बारे में बताएंगे और साथ ही लक्षणों और बचाव के तरीको के बारे में भी जानकारी आपसे साँझा करेंगे जिससे आप समय रहते सतर्क रह सकते हैं। 

क्या है मलेरिया

मलेरिया के तरह की बीमारी है जो मच्छरों के काटने से होती है। इसमें अगर समय पर इलाज न किया जाए तो रोग के गंभीर रूप लेने या मौत का खतरा हो सकता है। आइए इस रोग के कारण, लक्षण और बचाव के तरीकों के बारे में विस्तार से समझते हैं।

PunjabKesari

मलेरिया के लक्षण

मलेरिया के लक्षणों में बुखार के साथ ठंड लगने की समस्या सबसे सामान्य है। मलेरिया परजीवी शरीर में प्रवेश करने के लंबे समय तक निष्क्रिय रह सकते हैं, यही कारण है कि कई बार इसके लक्षण दिखने में काफी वक्त भी लग सकता है। समय रहते लक्षणों की पहचान कर रोग का इलाज प्राप्त करना चाहिए, ऐसा करके गंभीर जोखिमों को कम किया जा सकता है।

कंपकंपी वाली ठंड लगने के साथ बुखार की दिक्कत।
सिर दर्द।
जी मिचलाना-उल्टी।
पेट-मांसपेशियों में दर्द
मल से रक्त आने की समस्या।

मलेरिया का कारक

PunjabKesari

यह एक जानलेवा बीमारी है, जोकि संक्रमित एनोफिलीज मच्छरों के काटने से फैलती है। संक्रमित मच्छरों में प्लाज्मोडियम परजीवी होते हैं। जब यह मच्छर काटता है, तो परजीवी आपके खून में मिल जाते हैं। ये परजीवी लिवर में पहुंचकर पनपने लगते हैं। इसके बाद परिपक्व परजीवी रक्तप्रवाह में प्रवेश करते हैं और लाल रक्त कोशिकाओं को संक्रमित करना शुरू कर देते हैं।

संक्रमण के बाद इसके लक्षण दिखने में 10-15 दिनों का समय लग सकता है। मलेरिया का संक्रमण बरसात के दिनों में अधिक होता है पर यह अन्य मौसमों में भी आपको शिकार बना सकता है।

मलेरिया का इलाज

लक्षण दिखने पर रक्त की जांच कराएं। मलेरिया के निदान के लिए डॉक्टर की सलाह पर इसके दवा का कोर्स पूरा करें। लक्षण कम होने पर बिना डॉक्टरी सलाह के दवा बंद न करें। मलेरिया से बचाव के लिए प्रयास करना बहुत आवश्यक है।

मलेरिया से बचाव

यह बरसात के मौसम में मुख्य रूप से फैलता है। मच्छर भरे हुए पानी में पनपते हैं और मलेरिया फैलाते हैं। इससे बचाव के कुछ तरीके अपनाएं।

PunjabKesari
 
मच्छरों को पनपने से रोकने के लिए पानी को जमा न होने दें।
दवाइयों को छिड़काव कराएं।
सोने के लिए मच्छरदानी का प्रयोग करें।
पूरी बाजू के कपड़े पहनें जिससे मच्छरों के काटने से बचाव हो सके।
अगर आपमें लक्षण दिख रहे हैं तो तुरंत जांच और इलाज प्राप्त करें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static