बेबी प्लान करने से पहले जान लें कुछ जरूरी बातें, वरना हो सकती है परेशानी

punjabkesari.in Tuesday, May 16, 2023 - 01:06 PM (IST)

वर्किंग वुमन हो या होम मेकर गलत खानपान के चलते शरीर में मोटापे की समस्या बढ़ती रहती है। हालांकि, कई महिलाएं ऐसी होंगी, जो फैमिली प्लानिंग के बारे में सोच रही होंगी। क्या आप भी मां बनने के लिए एक्साइटिड है? यदि ऐसा है तो सबसे पहले अपने वजन का ख्याल करें। क्या आपका वेट कंसीव करने के लिए सही है? या आपका वजन प्रेगनेंसी के दौरान कॉम्प्लिकेशंस का कारण बन सकता है? जवाब है हां। यहां एक विशेषज्ञ बता रहीं हैं कि प्रेगनेंसी प्लान करने के लिए क्यों जरूरी है सही वजन बनाए रखना।

मोटापा का प्रेग्नेंसी पर असर

विशेषज्ञ का कहना है कि अगर आपका बॉडी मास इंडेक्स 30 से अधिक है तो यह असामान्य ओव्यूलेशन के रिस्क को बढ़ा सकता है। उन्होंने कहा कि अनियमित पीरियड साइकिल्स, पीसीओएस, खराब एग क्वालिटी और जल्दी मिसकैरिज का जोखिम भी हो सकता है। दरअसलबढ़ा हुआ वजन किसी महिला में हार्मोनल इंबैलेंस का कारण बनता है। इसकी वजह से महिलाओं के शरीर में मेल हार्मोन्स का लेवल बढ़ जाता है जिसकी वजह से कंसीव करने में मुश्किल आती है।

 

PunjabKesari

अंडर वेट होने का प्रेग्नेंसी पर असर

बता दें कि अगर आपका वजन एमआई 18.5 से भी कम है तो इसकी वजह से पीरियड्स न होने की समस्या हो सकती है। यह भी संभव है कि आपको पीरियड्स सही से आ रहे हो लेकिन ओव्यूलेशन नियमित न हो। अगर आपका वजन कम है और इस दौरान आप प्रेग्नेंसी प्लान कर रही हैं तो इससे कई मुश्किलें आ सकती हैं।

PunjabKesari

डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

बेबी प्लान से ठीक 3 माह पहले हेल्दी डाइट लेना शुरु कर दें। स्टेमिना बढ़ाने के लिए हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करना शुरू करें। समय के साथ आप अपना वर्कआउट रूटीन और बढ़ा सकती हैं। प्रेग्नेंसी प्लान करने से पहले डॉक्टर सलाह जरूर लें। बीपी, शुगर और भी कुछ टेस्ट जरूर करवाएं। जिस तरह प्रेग्नेंसी के दौरान और डिलीवरी के बाद हेल्दी डाइट लेने की सलाह दी जाती है उसी तरह प्रेग्नेंसी प्लान करने से पहले भी डाइट का सही होना बहुत जरूरी है। प्रेग्नेंसी से पहले सही वेट मेंटेन करने से कंसीव करने की संभावना बढ़ जाती है।

PunjabKesari

 

 

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kirti

Recommended News

Related News

static