Immunity बढ़ाने में मदद करेगा Dry Amla, मिलेंगे और भी कई फायदे

punjabkesari.in Saturday, Feb 12, 2022 - 03:27 PM (IST)

आंवला विटामिन ए, सी, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है। इसका सेवन करने से इम्यूनिटी बूस्ट होकर बीमारियों से बचाव रहता है। मगर इसी की तरह सूखा आंवला भी सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसे खाने से इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ पेट से जुड़ी समस्याओं से बचाव रहता है। चलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको सूखा आंवला खाने का तरीका फायदे बताते हैं...

ऐसे करें डेली डाइट में आंवला शामिल

. आप दिन में 2 बार 1-1 गिलास गुनगुने पानी के साथ सूखा आंवला खा सकते हं।
. इसका पाउडर बनाकर भी गुनगुने पानी के साथ खाया जा सकता है।

PunjabKesari

सूखा आंवला खाने के फायदे...

 

कैंसर से बचाव

पोषक तत्वों व एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर सूखा आंवला खाने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाव रहता है।

हाई ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल

इसका सेवन करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। ऐसे में ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहने में मदद मिलती है।

पेट संबंधी समस्याएं रहेंगी दूर

हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, सूखे आंवले में एंटी-ऑक्सीडेंट और पॉलिफिनॉल अधिक मात्रा में होते हैं। इसका सेवन करने से पेट के टॉक्सिक कम होने में मदद मिलती है। ऐसे में पेट दर्द, जलन, ऐंठन, कब्ज, अपच आदि समस्याओं से बचाव रहता है।

PunjabKesari

प्रेग्नेंसी में उल्टी की परेशानी से मिलेगी राहत

प्रेग्नेंसी के शुरुआती अवस्था में महिलाओं को ज्यादा उल्टी आने की परेशानी होती है। इससे बचने के लिए सूखा आंवला खाना फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए उल्टी आने का महसूस होने पर सूखा आंवला चूसना से आराम मिल सकता है।

इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार

विटामिन सी, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल गुणों से भरपूर आंवला इम्यूनिटी तेजी से बूस्ट करने में मदद करता है। ऐसे में सर्दी, खांसी व अन्य मौसमी बीमारियों से बचा जा सकता है। वहीं कोरोना से बचने व इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सूखा आंवला खाना बेस्ट माना जाता है।

माउथ-फ्रेशनर का करेगा काम

अक्सर कई लोगों को मुंह में बदबू आने की समस्या रहती है। इससे बचने के लिए सूखा आंवला च्यूंगम की तरह खाना फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मुंह में कीटाणु पनपने से रोकता है। ऐसे में यह माउथ-फ्रेशनर की तरह काम करके मुंह में बदबू आने की परेशानी से राहत दिलाता है।

PunjabKesari

एसिडिटी से दिलाए आराम

आमतौर पर अधिक मसालेदार व ऑयली फूड खाने से पेट व छाती में जलन होने लगती है। इसके साथ बदहजमी जैसा महसूस होता है। ऐसे में एसिडिटी के इन लक्षणों से बचने के लिए आप डेली डाइट में सूखा आंवला शामिल कर सकते हैं।

आंखों की रोशनी होगी तेज

आंवला में मौजूद विटामिन ए आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है। ऐसे में बच्चे से लेकर बड़ों तक हर किसी को आंवले का सेवन करना चाहिए।


नोट- इसका सेवन अधिक मात्रा में करने से बचें। नहीं तो आपकी सेहत को फायदे की जगह नुकसान झेलना पड़ सकता है। इसके अलावा आप इसे डेली डाइट में शामिल करने से पहले किसी एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

 


 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static