Winter Child Care: बच्चों को सुलाने से पहले तलवों की करें तेल मसाज, मिलेंगे 5 बड़े फायदे

punjabkesari.in Monday, Nov 15, 2021 - 12:02 PM (IST)

सर्दियां शुरु हो गई है। भले ही इस दौरान अभी बड़ों को ज्यादा ठंड महसूस ना हो रही हो। मगर बच्चे के लिए यह बदलता मौसम उन्हें बीमार कर सकता है। ऐसे में इस दौरान उनकी सेहत का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। ऐसे में आप बच्चे को अच्छी डाइट खिलाने, गर्म कपड़े पहनाने के साथ सोने से पहले रोज रात को उनके तलवों की सरसों तेल से मसाज कर सकते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, इससे बच्चे के शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। इसके साथ ही इम्यूनिटी बढ़ने में मदद मिलती है। ऐसे में वे सर्दियों में एकदम हेल्दी रह सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको बच्चे के तलवों की तेल मसाज करने का तरीका व फायदे बताते हैं...

PunjabKesari

ऐसे करें बच्चे के तलवों की सरसों तेल से मसाज

सबस पहले 1 बड़ा चम्मच सरसों तेल लेकर उसे गुनगुना करें। फिर उसे थोड़ा ठंडा होने दें। अब बच्चे के पैर धोकर साफ कर लें। फिर सरसों तेल की कुछ बूंदें लेकर बच्चे के तलवों व नाखूनों पर डालें। फिर अपने दोनों हाथों को एक-दूसरों से रगड़कर गर्म करें। अब बच्चे के तलवों की हल्के हाथों से मसाज करें। मालिश करते दौरान इस बात का ध्यान रखें कि आपको बच्चे के तलवों का हर प्वाइंट दबाना है। इससे प्रेशर अंदर तक जाने में मदद मिलेगी। करीब 15-20 मिनट कर तेल मसाज करें।

चलिए अब जानते हैं सरसों तेल से तलवों की मसाज करने के फायदे...


. सर्दी से बचाव

सरसों तेल में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल गुण होते हैं। इससे बच्चे के तलवों की मालिश करने से उनके शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। इससे शरीर में गर्मी पैदा करने में मदद मिलती है। इसके साथ ही इम्यूनिटी बढ़ाती है। ऐसे में बच्चे का सर्दी से बचाव रहता है।

PunjabKesari

. जुकाम से दिलाए आराम

सर्दियों में बच्चों को सर्दी, जुकाम आदि की चपेट में आने का खतरा अधिक रहता है। सरसों तेल में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल गुण एलर्जी से बचाव रखते हैं। इसके अलावा तलवों की मसाज करने से ठंड कम लगती है।

. बिस्तर करने से बचाव

कई बच्चे सर्दी में ठंड के कारण रात को बिस्तर गीला कर देते हैं। असल में, ठंड के कारण बच्चे जल्दी में बाथरूम करते हैं। इसके अलावा गहरी नींद में होने से कई बार उन्हें लगता है कि वे बाथरूम गए हैं लेकिन असल में वे बिस्तर ही गीला कर देते हैं। इस परेशानी से बचने के लिए सोने से पहले बच्चे के पैरों की तेल मसाज करना बेस्ट आइडिया है। सरसों तेल से तलवों की मसाज करने से शरीर में गर्मी पैदा करने में मदद मिलती है। इससे बच्चों को बार-बार बाथरूम जाने की परेशानी नहीं होती है। इसके अलावा बच्चों को अच्छी व गहरी नींद आती है।

पेट सही रखने में मददगार

एक्सपर्ट अनुसार, हमारे तलवों के कुछ प्वाइंट्स पेट और दिल से जुड़े होते हैं। इसके अलावा सरसों तेल से तलवों की मसाज करने से खून का संचार भी बेहतर होता है। इसतरह इससे पाचन तंत्र मजबूत होता है। ऐसे में तलवों की मसाज करने से अपच, गैस, एसिडिटी, पेट में दर्द व जलन आदि पाचन संबंधी समस्याओं से आराम मिलता है।

PunjabKesari

दिमाग करे तोज

तलवों की तेल मसाज करने से बच्चे का दिमागी विकास होने में भी मदद मिलती है। हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, तलवों के कुछ प्वाइंट्स पेट और दिल की तरह ब्रेन से भी जुड़े होते हैं। ऐसे में इन प्वाइंट्स को दबाने से दिमाग तेजी से सक्रिय होता है। इससे दिमाग तेज होने के साथ बच्चे की एकाग्रता शक्ति बढ़ने में मदद मिलती है।

 

ऐसे में आप सोने से पहले बच्चों के तलवों की सरसों तेल से मालिश करके उन्हें शारीरिक व मानसिक तौर पर मजबूत बना सकते हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static