बेकार ना समझें पाइन एप्पल के छिलके, आपकी 5 समस्याओं का ये ही है हल

punjabkesari.in Sunday, Apr 11, 2021 - 05:15 PM (IST)

गर्मियों में पाइन एप्पल खूब खाया जाता है। यह खाने में टेस्टी होने के साथ सेहत के लिए फायदेमंद होता है। बात इसके छिलकों की करें तो लोग इसे फेंक देते हैं। मगर असल में, इसके छिलके भी काफी काम के होते हैं। जी हां, आप पाइन एप्पल यानी अनानास के छिलकों को अपनी डेली रूटीन में अलग-अलग तरीकों से यूज कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इसे इस्तेमाल करने के तरीकों के बारे में...

जूस की तरह करें सेवन

चाय की तरह इसका जूस बना कर भी पी सकते हैं। इसके लिए पैन में पानी व पाइनएप्पल से छिलके डालकर उबालें। फिर इसे ठंडा करके ब्लेंडर से ब्लेंड कर लें। तैयार जूस को छन्नी से छान कर ठंडा करके पीएं। इससे आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ दिनभर तरोताजा रहने में मदद मिलेगी। 

PunjabKesari

चाय बनाकर करें सेवन

आप इसके छिलकों से चाय बना कर पी सकते हैं। इसके लिए पैन में 1 कप पानी, थोड़े से अनानास के छिलके, 2 लौंग, 1 इंच टुकड़ा अदरक और दालचीनी डालकर धीमी आंच पर करीब 15 मिनट तक पकाएं। तैयार चाय को छान कर गर्म या ठंडा पीएं। आप इसमें स्वादानुसार शहद मिल सकती है। इसमें विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल गुण होने से इम्यूनिटी बढ़ने में मदद मिलेगी। सर्दी, खांसी व अन्य मौसमी बीमारियों से बचाव रहेगा। 

सिरका बनाएं

सेब की तरह आप पाइनएप्पल का सिरका भी काफी फायदेमंद माना जाता है। इसे खाने और घाव, जोड़ों व अर्थ‍राइटिस की परेशानी दूर करने में मदद मिलती है। इसका सिरका बनाने के लिए पाइएप्पल के छिलकों को अच्छे से धोएं। अब कांच के जार में पानी, लौंग, चीनी व पाइनएप्पल के छिलके मिलाएं। जार को कपड़े से कवर करके रबड़ बैंड से बांधकर सूखी जगह पर करीब 4 हफ्तों के लिए रख दें। इसे 1-2 दिन में हिलाते रहें। बाद में तैयार सिरके को छानकर यूज करें। 

PunjabKesari

बॉडी स्क्रब की तरह करें इस्तेमाल 

आप इसके छिलकों से बॉडी स्क्रब भी बना सकती है। अनानास की तरह इसके छिलकों में भी ब्रोमलेन पाया जाता है। इससे पैरों की सख्त स्किन को नरम करने में मदद मिलती है। इसका स्क्रब बनाने के लिए अनानास के छिलकों को ब्लेंड करके मोटा पेस्ट बनाएं। तैयार मिश्रण से 5 मिनट तक पैरों पर स्क्रब करें। इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में इसे ताजे पानी से साफ कर लें। 

कार फ्रेशनर करें तैयार 

सुनने में थोड़ा अजीब लगेगा। मगर जी हां, आप इससे बेकार पाइन एप्पल के छिलकों से कार फ्रेशनर बना सकते हैं। इसके लिए आपको बस इसके छिलकों को एक प्लास्टिक की थैली में डालना है। फिर इसे कार की डैशबोर्ड पर रखना है। इसके अलावा इसे दिन के समय धूप पर रखें। इससे कार में आने वाले सिगरेट या किसी भी तरह की तेल स्मैल के छुटकारा मिलेगा। साथ ही आपकी कार महक उठेगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static