Kidney Stone में भूलकर भी न खाएं ये चीजें, वरना बढ़ सकती है परेशानी

punjabkesari.in Monday, May 08, 2023 - 11:41 AM (IST)

पथरी एक गंभीर समस्या है जिसका दर्द बहुत ही असहनीय होता है। यह शरीर में किडनी या गॉल ब्लैडर दोनों में किसी भी जगह पर बन सकती है। अस्वस्थ जीवनशैली और गलत खान-पान के कारण इंसान अनेक बीमारियों से पीड़ित होता है, किडनी स्टोन भी उन्हीं में से एक है। लाइफस्टाइल हैल्दी हो तो पथरी मूत्र के रास्ते शरीर से बाहर निकल जाती हैं। लेकिन पथरी का साइज बड़ा हो जाए तो नौबत आप्रेशन करवाने की आ जाती है। अगर आप भी इस परेशानी से बचना चाहते है तो जान लें क्या खाए और किन चीजों से दूरी बनाए रखें।

किडनी स्टोन में क्या खाएं

तुलसी है फायदेमंद

तुलसी में मौदूज तत्व यूरिक एसिड के स्तर को स्थित करने में मददगार हैं। ऐसा होने पर किडनी में स्टोन बनना मुश्किल हो जाता है। इसी के साथ तुलसी की पत्तियों में ऐसेटिक एसिड भी होता है तो स्टोन को तोड़नें में मददगार होता है। किडनी स्टोन में तुलसी का फायदा उठाने के लिए आप रोजा़ना एक चम्मच तुलसी का रस पी सकते हैं।

PunjabKesari

पानी जरुर पिएं

किडनी में अगर स्टोन है तो दिन में कम-से-कम 12 गिलास तो पानी पिएं हीं। पानी की मदद से स्टोन बनाने वाला कैमिकल जल्दी गलता है।

PunjabKesari

नींबू का रस

नींबू का रस कैल्शियम स्टोन का खतरा कम करता है। किडनी में पथरी के साइज को कम करने में भी नींबू कारगर है। आप नींबू पानी, या फिर सलाद और फलों के साथ भी नींबू के रस का सेवन कर सकते हैं।

किडनी स्टोन में क्या न खाएं

नॉनवेज से बनाएं दूरी

नॉनवेज खाने में प्रोटीन की मात्रा काफी ज़्यादा होती है और किडनी स्टोन होने पर प्रोटीन की मात्रा कम करने को कहा जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि किडनी स्टोन होने पर अगर प्रोटीन ज़्यादा लिया जाए तो पेशाब के जरिए ज़रूरत से ज़्यादा कैल्शियम बाहर निकल जाता है।

PunjabKesari

कोल्ड-ड्रिंक्स

किडनी स्टोन होने पर ज़्यादा से ज़्यादा पानी पीने की सलाह दी जाती है। लेकिन लोग पानी के साथ कैफीन युक्त कॉफी और चाय के सेवन भी लगातार करते हैं। यह दोनों ही डिहाइड्रेशन की वजह बनते हैं इसलिए किडनी स्टोन होने पर कॉफी चाय पीना बंद कर दें। इसले अलावा फॉस्फोरिक एसिड होने की वजह से कोल्ड ड्रिंक भी स्टोन के खतने को बढ़ाती है। ऐसे में इसका सेवन भी कम से कम करें।

PunjabKesari

नमक करें कम

किडनी स्टोन होने पर कोशिश करें कि नमक का सेवन कम से कम हो।

विटामिन सी का सेवन

किडनी स्टोन में विटामिन सी युक्त आहारों का जरूरत से ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए।

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static