Kavita Devi: WWE के रिंग में उतरने वाली पहली भारतीय महिला, The Great Khali से ले चुकीं है ट्रेंनिग

punjabkesari.in Thursday, Nov 03, 2022 - 11:49 AM (IST)

वैसे तो हरियाणा का नाम ज्यादातर महिलाओं के खिलाफ अत्याचार और कन्या भ्रूण हत्या को ही लेकर सुर्खियों में रहते है। लेकिन 2017 में इससे कुछ अलग हुआ जब डब्ल्यूडब्ल्यूई के दुबई टूर्नामेंट में पहली बार हरियाणा की बेटी कविता देवी ने भाग लिया और मजबूत प्रदर्शन करके सब का ध्यान आकर्षित किया। इसके बाद टैलेंट डेवलपमेंट के उपाध्यक्ष कैन्यन सीमन ने कविता देवी के मजबूत प्रदर्शन की तारीफें की थी। आपको बता दें की कविता देवी WWE में प्रदर्शन करने वाली पहली भारतीय महिला है। वेट लिफ्टिंग और बॉक्सिंग की शौकीन कविता की शादी जल्दी हो गई थी और उसका एक बेटा भी है, लेकिन कविता ने कभी सपने देखने नहीं छोड़े और उसके पति ने भी उसका खूब साथ दिया, जिसके चलते ही कविता अमेरिका के WWE में हरियाणा का नाम रोशन कर पाई। आईए डालते हैं कविता के सफर पर एक नज़र।

 कौन है कविता देवी?

कविता का असली नाम कविता दलाल है। उनका जन्म 1983 में हरियाणा के जिंद के मालवी गांव में हुआ था। उनके पति पूर्व पुलिस अधिकारी हैं। कविता की शिक्षा  जुलाना के गर्ल्स सीनियर सेकेंड्री स्कूल से हुई और शिक्षा ला मार्टिनियर लखनऊ से ग्रेजुएशन किया। कविता को बचपन से ही खेल में रुचि थी और भाई संजय ने हर कदम पर कविता का साथ दिया। उसने ना सिर्फ अपनी बहन को उच्च शिक्षा लेने पर जोर दिया ब्लकि खेल में कविता की रुचि को देखते हुए कोच बलवरी सिंह बल्ली से वेट लिफ्टिंग और बॉक्सिंग की ट्रेंनिंग भी दिलवाई। 2004 में उन्होनें कई नेशनल गोल्ड मेडल जीते। वहीं 2008 में स्पोर्ट्स कोटे से सशस्त्र सीमा बल (armed border force) में कांस्टेबल की नौकरी मिल गई।

PunjabKesari

पति ने दिया भरपूर साथ

कविता सशस्त्र सीमा बल (armed border force)  में ही काम करते हुए अपने पति गौरव तोमर से मिली जो कांस्टेबल के साथ-साथ एक वॉलीबॉल खिलाड़ी भी थे। 2009 में दोनों ने शादी कर ली और उनका 5 साल का एक बेटा भी है। लेकिन इन सब चीजों ने ना कविता को रोका ना उसके पति को। पति की सलाह पर कविता ने नौकरी छोड़ वुशु (चाइनीज मार्शल आर्ट) की ट्रेनिंग ली। जिसके बाद वो लगातार दो वर्ष सीनियर नेशनल चैंपियनशिप और साउथ एशियन गेम्स में वुशु चैंपियन बनी। कविता का कहना है की ग्रेट खली उनके गुरु है, उन्हीं से उन्होनें ट्रेंनिग ली है। 

जिस अकादमी में कविता ट्रेनिंग लेती थी वहां एक बार डब्लूडब्लूई की टीम आई। उन्होंने उनका कार्डियो चैक किया और दुबई में होने वाले ट्राइआउट का न्यौता दिया। यहां उन्होनें शानदार प्रदर्शन करके सब का दिल जीत लिया, जिसके बाद उन्होनें कॉन्ट्रैक्ट साइन किया। ऐसा करने वाली वो देश की पहली महिला बनी। 

सलवार-कमीज में की बुलबुल की पिटाई

2016 में आये एक वीडियो के बाद से वे काफ़ी चर्चा में रही थी क्योंकि उनका और बुलबुल के विवाद का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था, जिसमे दिखाया गया था कि बुल बुल के चुनौती देने पर वह पारंपरिक कपडे़ सलवार और कमीज में ही लड़ने के लिए तैयार हो गयी थी और बुलबुल की पिटाई कर दी थी।

PunjabKesari

उन्होनें तीन बड़ी ‘मी यंग क्लासिक चैंपियनशिप’ और 2018 में रेसलमेनिया में देश का नेतृत्व किया। कविता कहती हैं की उनका लक्ष्य अब WWE चैंपियन बनना है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static