Teacher’s Day: वो बॉलीवुड के इंस्पायरिंग टीचर्स जिन्होंने बताई शिक्षक की अहमियत

punjabkesari.in Saturday, Sep 05, 2020 - 11:53 AM (IST)

एक टीचर यानी गुरू का हमारी जिंदगी में अहम रोल होता हैं, भारतीय संस्कृति में शिक्षक को परमपिता का दर्जा दिया जाता है जो बच्चे के बेहतर भविष्य में अहम योगदान रखते हैं। बच्चों को सहीं राह पर चलने की प्रेरणा देते हैं। शिक्षक के महत्व से लोगों को रूबरू करवाने के लिए कई फिल्में भी बनाई गई हैं...जिनमें बॉलीवुड सितारों ने टीचर की भूमिका निभाई। चलिए आज हम आपको बॉलीवुड के ऑनस्क्रीन टीचर्स से मिलवाते हैं जिन्होंने एक महान टीचर का किरदार बखूबी निभाया....

शुरूआत एक्ट्रेस विद्या बालन से कर लेते है जिनकी हाल ही में फिल्म शकुंतला देवी रिलीज हुई थी। इस फिल्म में विद्या ने एक ऐसी टीचर का किरदार निभाया जोकि देश की महान गणितज्ञ थी। शकुंतला उन टीचर्स में से थी जिनका दिमाग कंप्यूटर से भी ज्यादा तेज चलता था। विद्या बालन ने इस टीचर के रोल को बखूबी निभाया। 

PunjabKesari

सुष्मिता सेन

बात टीचर के किरदार की हो और सुष्मिता सेन का नाम ना लिया जाए यह तो उनके साथ जादती होगी। भई, फिल्म मैं हूं ना तो आप सभी को याद ही होगी जिसमें सुष्मिता ने एक हॉट टीचर का किरदार प्ले किया। भई, स्कूल या कॉलेज में ऐसी तो कोई ना कोई टीचर जरूर होती हैं जिनपर बच्चे पागलों की तरह लट्टू होते, जब उसी रोल में सुष्मिता को दिखाया गया तो हर किसी ने उनके इस किरदार को खूब पसंद किया था जिसकी चर्चा भी खूब रही। 

PunjabKesari

रानी मुखर्जी

रानी मुखर्जी की फिल्म हिचकी तो आपको याद ही होगी जिसमें रानी ने एक ऐसी टीचर का किरदार निभाया था जिसे बार बार हिचकी आती है। इस फिल्म में रानी के टीचर्स वाले किरदार को काफी पसंद भी किया गया था। दरअसल, फिल्म में उन्हें ऐसे बच्चों पढ़ाना था जो काफी गरीब परिवार से आते थे। 

PunjabKesari

जूही चावला 

साल 2016 में रिलीज हुई फिल्म चॉक एन डस्‍टर में जूही चावला और शबाना आजमी ने ऐसे टीचर का किरदार निभाया जोकि  अपने पेशे से इतना प्यार करती है कि उसके लिए अपने स्कूल की प्रिंसिपल से भी लड़ जाती हैं। वो यह सब बच्चों के भविष्य के लिए करती है। शबाना और जूही के इस किरदार से काफी प्रेरणा मिलती है। 

आलिया भट्ट

एक्ट्रेस आलिया भट्ट भी टीचर का किरदार निभाकर चर्चा में रह चुकी हैं। मेघना गुलजार द्वारा निर्देशित फिल्म राजी में आलिया भट्ट ने एक म्यूजिक टीचर का किरदार निभाया था। आलिया इस फिल्म में आर्मी स्कूल में म्यूजिक सीखाने का काम करती है इतना ही नहीं वो टीचर के साथ भारत के लिए पाकिस्तान में जासूसी का काम भी करती हैं। इस फिल्म में उनके इस किरदार ने खूब चर्चा बटोरीं। 

ऋतिक रोशन

भई, इस लिस्ट में सिर्फ एक्ट्रेस ही नहीं बल्कि ऐसे हीरो भी हैं जिन्होंने संजीदा टीचर का किरदार निभाया। उन्हीं में से एक बॉलीवुड के मशहूर एक्टर ऋतिक रोशन भी रहे जिनको फिल्म सुपर 30 में बिहार के टीचर आनंद कुमार का किरदार निभाते देखा गया था। दरअसल, फिल्म में ऋतिक गरीब बच्चों को मुफ्त में पढ़ाने का जिम्मा लेते है। हालांकि, उन्हें कई मुसीबतें आती है मगर वो इन सभी मुसीबतों को पार करते हुए अपने स्टूडेंट को आईआईटी में एंट्री दिलवाने का काम करते है जोकि एक टीचर का कर्तव्य निभाकर ही सांस लेते है। 

आमिर खान

मशहूर एक्टर आमिर खान ने फिल्म तारे जमीन पर एक आर्ट टीचर का किरदार निभाया था जिसमें एक टीचर व स्टूडेंट के रिश्ते को काफी अच्छे से बयां किया गया। खास बात है कि उनके इस रोल को खूब पसंद भी किया गया। 

शाहरूख खान

शाहरूख खान ने फिल्म मोहब्बते में म्यूजिक टीचर का किरदार निभाया था। इस फिल्म में शाहरूख एक टीचर के किरदीर में बच्चों को प्यार का असली मतलब बताते हुए नजर आते हैं।

तो ये है बॉलीवुड के ऑनस्क्रीन टीचर्स जिनके किरदार ने लोगों को खूब इम्प्रेस किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita Rajput

Recommended News

Related News

static