भाई-बहन के बीच रोज होती है नोंक-झोंक, तो इन तरीकों से रिश्तों में लाएं मिठास

punjabkesari.in Wednesday, Mar 30, 2022 - 01:50 PM (IST)

भाई-बहन का रिश्ता खट्टा मीठा होता है। रूठना-मनाना तो इस रिश्ते में चलता ही रहता है। बचपन तक लड़ाई-झगड़े होना आम बात होती है लेकिन बड़े होते- होते ये ही बातें भाई-बहन के रिश्ते में दरार पैदा कर देती है।  भाई-बहनों के बीच कंपटीशन तो हमेशा ही चलता रहता है। माता-पिता की नजरों में बेहतर साबित करने के लिए या कभी खुद को बेहतर महसूस कराने के लिए ये दोनों आपस में उलझते रहते हैं। अगर आपकी भी भाई या बहन से दूरी बढ़ रही है तो इन तरीकों से इसे कम कर सकते हैं। 

PunjabKesari

अपनी हार करो स्वीकार 

भाई- बहनों की लड़ाई में अक्सर एक जीतता और दूसरा हारता है। अगर आप इस झगड़े में हार रहे तो उसे स्वीकार कर लो, किसी एक चीज के पीछे दोनों पड़ जाएंगे तो झगड़ा कभी खत्म ही नहीं होगा। ऐसे में भाई- बहन में से एक को तो चुप होना ही पड़ेगा। 


दे दें  क्रेडिट

भाई-बहन में से एक तो ऐसा होता ही है जिसे  क्रेडिट खुद चाहिए होता है। चाहे घर की साफ सफाई करनी हो या माता-पिता का ख्याल रखने की जिम्मेदारी वह हर चीज का क्रेडिट दूसरों के सामने वह खुद ही ले लेते हैं। अगर इसमें उन्हे खुशी मिलती है तो आप उसे ऐसा करने दें ताकि घर में शांति बने रहे। 

PunjabKesari

कुछ देर के लिए दूर चले जाओ

ऐसा कई बार होता है कि झगड़े में भाई- बहन चिल्लाने लगते हैं। दोनों में से कोई भी एक दूसरे की बात  सुनने के लिए तैयार नहीं होता है। ऐसे में झगड़ा रोकना है तो  एक-दूसरे की नजरों से कुछ देर के लिए दूर चले जाओ। जब  ध्यान और एनर्जी कहीं और लगेगी तो लड़ाई तुरंत खत्म हो जाएगी। 


 एक-दूसरे को ना दिखाएं नीचा

एक-दूसरे को नीचा दिखाने पर ही भाई- बहन के बीच लड़ाई शुरु होती है। ऐसे में आप पहले ही  एक नियम बना लें कि दोनों में से कोई किसी को बुरे या नीचा दिखाने वाले शब्द नहीं बोलेगा और जो फिर भी ऐसा करेगा, उसे इसकी सजा के रूप में दूसरे को तीन अच्छे शब्द कहने होंगे।

 

अपने रिश्ते को  महसूस करें

आप अपनी भाई या बहन के साथ अपने रिश्ते को देखें और महसूस करें कि उस रिश्ते में कितनी गहराई है। यह भाव आप दोनों के रिश्ते को और भी ज्यादा मजबूत बनाएगा।  यह बात जान लें कि भाई या बहन आपका रिश्ता ताउम्र का होता है इसलिए छोटी- छोटी बातों को इस रिश्ते के बीच में ना आने दें। 

PunjabKesari
बातें करें शेयर 

भाई- बहन के रिश्ते की मजबूती बातें शेयर करने से आती हैं न कि बातें छुपाने से। इसलिए बिना किसी डर के आप उनसे अपनी जिंदगी की छोटी-छोटी बातें शेयर करें। ऎसा करने से आपकाे खुशी मिलेगी कि आपकी जिंदगी में कोई तो है जिसके साथ आप अपनी अच्छी-बुरी बातें शेयर कर सकते हैं। 

 

एक दूसरे के साथ बिताएं समय

भाई- बहन के लिए सबसे जरूरी है कि वह एक-दूसरे के साथ समय जरूर बिताएं।  इससे न वह सिर्फ एक-दूसरे के बारे में अधिक जानेंगे, बल्कि एक-दूसरे का सम्मान भी अधिक करेंगे और उनके बीच की लड़ाइयां कम होंगी। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static