Weight Loss: पेट गारंटी से 3 महीने में हो जाएगा अंदर, रोजाना रूटीन में शामिल करें ये 3 काम

punjabkesari.in Monday, Jan 31, 2022 - 04:18 PM (IST)

बिगड़ते लाइफस्टाइल और अनियमित व गलत खानपान के कारण मोटापा हर किसी की समस्या बन गया है। बैली फैट हो या जांघों की चर्बी, खुद को परफेक्ट दिखाने के लिए लोग जिम में खून पसीना बहाते हैं या स्ट्रिक डाइट भी फॉलो करते हैं। कुछ लोग तो वजन घटाने के लिए खाना-पीना तक छोड़ देते हैं, जो सही नहीं है। अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन बुरी तरह असफल हो रहे हैं तो परेशान ना हो क्योंकि यहां हम आपको 3 आसान टिप्स बताएंगे, जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी।

. कैलोरी को कम करना शुरू करें

1 पाउंड (~0.45 किग्रा) लगभग 3500 कैलोरी के बराबर होता है। एक्सपर्ट के मुताबिक, एक हफ्ते में 1/2kg वजन कम करने के लिए रोज 500 से ज्यादा कैलोरी बर्न करने की जरूरत होती है। ऐसे में वजन कम करना चाहते हैं तो सबसे पहले कैलोरी की मात्रा को कम करें।

PunjabKesari

. वर्कआउट करना दूसरी बड़ी शर्त

वजन कम करने के लिए डाइटिंग नहीं बल्कि वर्कआउट या एक्सरसाइज करना जरूरी है। इससे ना सिर्फ कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है बल्कि आप फिजिकली एक्टिव भी रहते हैं। ऐसे में अगर आप डाइटिंग नहीं भी कर रहे तो अच्छे खान-पान के साथ वर्कआउट जरूर करें। आपको खुद फर्क नजर आएगा।

रोज 10 हजार कदम से करें कैलोरी बर्न

दिनभर एक ही जगह पर बैठे रहना खासकर भोजन करने के बाद , वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है। ऐसे में अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो रोजाना कम से कम रोज 10 हजार कदम जरूर चलें। नाश्ते, लंच या डिनर के बाद 15 मिनट सैर करें। दिनभर एक ही सीट पर ना बैठे रहें बल्कि थोड़ी-थोड़ी देर बार ब्रेक लें। इससे करीब 400 से 500 कैलोरी बर्न करने में मदद मिलेगी।

वजन कम करना है तो याद रखें ये बातें

. अपनी भूख पर कुछ नियंत्रण करें और मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा दें।
. जंक-फूड्स, ऑयली चीजें, फैटी फूड्स व अनहैल्दी खाने से बचें।
. अपने आहार में प्रोटीन और फाइबर शामिल करें।
. जितना हो सके हाइड्रेटेड रहें और सुबह उठकर एक गिलास पानी जरूर पीएं।
. शुगर युक्त चीजों से जितना हो सके परहेज रखें।
. ऑफिस में लिफ्ट की बजाए सीढ़ियों का इस्तेमाल करें।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Related News

Recommended News

static