अमेरिकी वैज्ञानिकों का दावाः दाल-अनाज खाओ, उम्र में 10 साल बढ़ाओ

punjabkesari.in Tuesday, Apr 12, 2022 - 04:49 PM (IST)

हर कोई लंबा और स्वस्थ जीवन जीने की इच्छा रखता है और हर कोई यह जानना चाहता है कि लंबा जीवन जीने के लिए क्या खाना चाहिए? विशेषज्ञ मानते हैं कि लंबे और स्वस्थ जीवन के लिए शारीरिक रूप से एनर्जेटिक और पौष्टिक आहार लेना जरूरी है। पौष्टिक आहार के जरिए शरीर को स्वस्थ रखने से हर तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है। हालांकि पौष्टिक आहार का मतलब यह नहीं है कि केवल महंगे फूड्स ही सेहत को फायदा देंगे। आज हम आपको कुछ ऐसी हैल्दी चीजों के बारे में बताएंगे, जो आपकी जिंदगी को 10 साल बढ़ाने में मदद करेंगे।

दालें और अनाज खाएं, उम्र बढ़ाएं 10 साल

शोधकर्ताओं के मुताबिक, जो लोग रोजाना 1 कटोरी दाल, साबुत अनाज, नट्स खाते हैं, वे दूसरे लोगों की तुलना में 10 साल अधिक जीवित रहते हैं। इसके साथ ही रेड और प्रोसेस्ड मीट से जितना हो सके परहेज करना चाहिए।

PunjabKesari

बुढ़ापे में किया डाइट में बदलाव तो भी होगा फायदा

अध्ययन का कहना है कि अगर आप बुढ़ापे में भी डाइट में बदलाते हैं तो उससे भी सेहत को फायदा मिल सकता है। अगर महिला और पुरुष 60 की उम्र में भी अपनी डाइट बदलते हैं तो वह 8.4 साल तक जी सकते हैं। यहां तक कि 80 के दशक के लोग भी डाइट में बदलाव करके अपनी जीवन में 3.4 साल जोड़ सकते हैं।

वेस्टर्न डाइट में शामिल नहीं ये चीजें

अमेरिकी शोधकर्ताओं ने पाया कि एक अमेरिकी व्यक्ति द्वारा खाए जाने वाले वेस्टर्न डाइट में मुश्किल से कोई दाल-सब्जी, फल और नट्स शामिल होते हैं। वह इसकी बजाए डेयरी और शर्करा पेय पर निर्भर है।

PunjabKesari

सेहत के लिए क्यों फायदेमंद है देसी फूड्स...

• दालें प्रोटीन, विटामिन, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक और कई मिनरल्स का बढ़िया स्रोत है, जो आपको सेहतमंद रखने में मददगार है। इससे ना सिर्फ हाजमा सही रहता है बल्कि यह हार्ट डिसीज, नस ब्लॉकेज से बचाने में भी मददगार है।
• भीगे हुए बादाम, काजू, अखरोट, अंजीर, खजूर, किशमिश जैसे सूखे मेवे में फैटी एसिड होता है जो शरीर की सूजन को कम करता है। साथ ही इसमें पाए जाने वाले विटामिन और खनिज पदार्थ अपच, दर्द, गठिया, वात रोग, दिल की बीमारियों से बचाने में मददगार हैं।
•  साबुत अनाज जैसे जौ, भूरा चावल, ट्रिटिकेल, ज्वार, बाजरा, क्विनोआ और दलिया का सेवन भी सेहत के लिए फायदेमंद है। यह कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के साथ-साथ डायबिटीज, हार्ट अटैक, स्ट्रोक, कैंसर से बचाव करेंगे।
• एक्सपर्ट के मुताबिक, हर किसी को रोज कम से कम 5 कप हरी सब्जियां खानी चाहिए। आप इसे जूस, सलाद के रूप में भी ले सकते हैं। पालक, केल, पत्ता गोभी, ब्रोकोली, साग, भिंडी, बीन्स, लौकी, कद्दू जैसी सब्जियां आपको लंबे समय तक स्वस्थ रखने में मदद करती हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Related News

Recommended News

static