Back Acne से हैं परेशान तो आजमाएं ये टिप्स, दाग भी हो जाएंगे गायब

punjabkesari.in Friday, Jul 02, 2021 - 01:30 PM (IST)

एक्ने ना सिर्फ चेहरे की खूबसूरती बिगाड़ देते हैं बल्कि इससे दर्द , खून आना, सूजन जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। वहीं, अगर एक्ने पीठ पर निकले हो तो सोने-बैठने में भी परेशानी होती हैं। वहीं, पीठ पर हुए एक्ने की लड़कियां सही ढंग से केयर नहीं कर पाती, जिसकी वजह से वो जल्दी ठीक नहीं होते। ऐसे में हम आपको टिप्स देंगे, जिससे आप पीठ के एक्ने से छुटकारा पा सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं पीठ के एक्ने को दूर करने के टिप्स

एक्सफोलिएट करें

एक्ने की समस्या दूर करने के लिए पीठ को नियमित रूप से एक्सफोलिएट करें। इसके लिए हफ्ते में दो बार अपनी पीठ दानेदार बॉडी वॉश या बॉडी स्क्रब का इस्तेमाल करें।

PunjabKesari

लूज कपड़े पहनें

अगर पीठ पर बहुत ज्यादा एक्ने हैं तो कॉटन व लूज कपड़े पहनें। टाइट कपड़े पहनने से पसीना अधिक आएगा, जिससे आपकी समस्या बढ़ सकती है।

कसरत के बाद सीधे नहाएं

जब आप पसीना बहाते हैं तो पीठ के रोमछिद्रों के बंद होने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में जब भी संभव हो कसरत के तुरंत बाद स्नान करें ताकि पसीने और जमी हुई मैल निकल जाए।

स्पॉट ट्रीटमेंट का विकल्प चुनें

जैसे आप चेहरे के लिए करती हैं वैसे ही पीठ एक्ने के लिए भी स्पॉट ट्रीटमेंट का विकल्प चुनें। इसके अलावा ऐसे मास्क का इस्तेमाल करें जिनमें सैलिसिलिक एसिड, टी ट्री ऑयल आदि जैसे तत्व हों।

PunjabKesari

बालों को अपनी पीठ से दूर रखें

अगर आपके बाल लंबे हैं तो उन्हें खुला ना छोड़ें। दरअसल, आप बालों में सीरम, कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं। वहीं, बालों में जमा पसीना, गंदगी भी पीठ पर लगकर एक्ने को बिगाड़ सकती है।

बेडशीट को नियमित धोएं

बेडशीट और कसरत मैट में मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया हो सकते हैं इसलिए उन्हें नियमित धोएं।

बैक फेशियल लें

अगर एक्ने की समस्या है तो चेहरे को साथ-साथ बैक फेशियल भी लेते रहें। इसके लिए आप किसी अच्छे कॉस्मेटोलॉजिस्ट के पास जाएं।

PunjabKesari

इसके अलावा अच्छा लाइफस्टाइल, स्वस्थ आहार, फाइबर-प्रोबायोटिक्स फूड्स लें, जो आंत में अच्छे बैक्टीरिया को विकसित करके एक्ने की समस्या नहीं होने देंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static