हड्डियों का दर्द ना करें इग्नोर, Nutrition की कमी होने पर शरीर देगा ये 10 Sign

punjabkesari.in Friday, Sep 03, 2021 - 09:44 AM (IST)

हवा, पानी और अनाज के अलावा शरीर को पोषक तत्‍व (Nutrition) की भी जरूरत होती है। सेहतमंद रहने के लिए शरीर में सभी पोषक तत्व सही मात्रा में होना जरूरी है। पोषक तत्‍वों की कमी से ना सिर्फ कमजोरी आती है बल्कि कई अंगों पर भी इसका असर पड़ता है। जिस तरह किसी गंभीर बीमारी की चपेट में आने पर शरीर कई तरह के संकेत देता है उसी तरह पोषक तत्वों की कमी होने पर भी कुछ लक्षण दिखाई देते हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसे ही कॉमन संकेतों के बारे में बताएंगे, जिससे आप शरीर में पोषक तत्वों की कमी के बारे में जान सकते हैं।

तेजी से वजन घटना

बिना डाइटिंग और एक्सरसाइज के वजन कम होना भी पोषत तत्वों व माइक्रोन्यूट्रिएंट्स की कमी का संकेत हो सकता है। ऐसे में आपको डॉक्टर से राय लेनी चाहिए।

PunjabKesari

चक्कर आना

शरीर में कमजोरी और चक्‍कर आना आयरन, जिंक और खून की कमी का संकेत हो सकता है। ऐसे में हीमोग्‍लोबिन टेस्‍ट करवाकर खून बढ़ाने वाली डाइट लें।

घावों का धीरे-धीरे भरना

अगर चोट लगने के बाद घाव जल्दी ना भले जांच करवाएं। ऐसा डायबिटीज के अलावा विटामिन सी की कमी का संकेत भी हो सकता है। विटामिन सी इम्‍यूनिटी बढ़ाने के अलावा बॉडी पेन रिलीफ, सूजन और घावों को भरने में भी मदद करता है।

हड्डियों में दर्द होना

हड्डियों की मजबूती कैल्शियम व विटामिन डी पर निर्भर करती है। अगर शरीर में इसकी कमी होगी तो हड्डियों व पैरों में दर्द महसूस होगा। ऐसे में इन लक्षणों को नजरअंदाज किए बिना डॉक्टर से संपर्क करें।

PunjabKesari

भुरभुरे नाखून

हमारी हड्डियां, मांसपेशियां, त्वचा, बाल और नाखून प्रोटीन से बने हुए हैं। ऐसे में पतले बाल, हेयरफॉल और भुरभुरे नाखून प्रोटीन की कमी का संकेत हो सकते हैं। इसके अलावा कैल्शियम और बायोटिन विटामिन की कमी से भी बाल और नाखून भुरभुरे हो सकते हैं।

अनियमित धड़कन

आमतौर पर अनियमित दिल की धड़कनों हृदय की समस्याओं से जोड़ा जाता है, हालांकि इसके पीछे का कारण शरीर में कैल्शियम की कमी हो सकती है। ये लक्षण ओमेगा -3 फैटी एसिड और आवश्यक विटामिन के कम सेवन का भी संकेत हो सकते हैं। ऐसे मामले में आपको अपने डॉक्टर से ज़रूर सलाह लेनी चाहिए।

रात में न दिखना

रात में देखने में दिक्कत होती है तो यह विटामिन A की कमी का संकेत होता है। दरअसल, विटामिन-ए आंखों के स्वास्थ्य से जुड़ा है, जिसकी कमी होने पर ड्राई आईज, धुंधलापन, गले और छाती में इंफेक्शन हो सकता है।

PunjabKesari

बालों का झड़ना

शरीर में आयरन की कमी के कारण बाल तेजी से झड़ने लगते हैं।एक दिन में 100 बाल झड़ना सामान्य है लेकिन इससे ज्यादा होयरफॉल हो तो सतर्क हो जाएं।

त्वचा में रूखापन

ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड की कमी स्किन को नुकसान पहुंचाती है। स्किन ज्यादा ड्राई, त्वचा पर परतें यौ क्रैक, त्वचा फटी, डैंड्रफ, हेयर लॉस और आंखों में ड्राइनेस हो तो उसे नजरअंदाज ना करें।

थकान और कमजोरी

सुबह उठते ही अगर आप थकान, सुस्ती, चक्कर और कमजोर महसूस करते हैं तो यह मैग्नीशियम, आयरन, जिंक, फोलेट, प्रोटीन, विटामिन B12, विटामिन D और विटामिन A की कमी का संकेत हो सकता है। इसके अलावा 80% लोगों में थायराइड हार्मोन की कमी के कारण ये लक्षण दिखते हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static