पेट के अल्सर को ऐसे करें जड़ से खत्म!

punjabkesari.in Monday, Feb 13, 2017 - 05:21 PM (IST)

सेहत: अल्सर, यह एक पेट से संबंधित परेशानी है। अल्सर कई तरह के होते हैं जैसे- अमाशय का अल्‍सर, पेप्टिक अल्‍सर या गैस्ट्रिक अल्‍सर। अगर इस समस्या का इलाज सही समय पर ना कराया जाए तो यह समस्या आगे जाकर गंभीर बीमारी का कारण भी बन सकती हैं। लेकिन कुछ घरेलु उपचार ऐसे भी हैं जिन्हें अपनाकर इस समस्या से राहत पाई जा सकती हैं। इन उपचारों को अपनाने से पहले एक बार डॉक्टरी सलाह भी जरूर लें। 

 
1. दूध

एक पाव ठंड़े दूध में पानी को बराबर मात्रा में मिला लें। इसका सेवन रोजाना कुछ दिनों तक करें। ऐसा करने से अल्सर की परेशानी से जल्दी राहत मिलती है। 

2. बादाम

अल्‍सर के मरीजों को बादाम का सेवन करना चाहिए, बादाम पीसकर इसका दूध तैयार कर लें, इसे सुबह-शाम पीने से अल्‍सर ठीक हो जाता है।

3. गाजर

गाजर और पत्तागोभी को बराबर मात्रा में मिलाकर इसका जूस तैयार कर लें। इस जूस का सेवन दिन में दो बार करें। ऐसा करने अल्सर के मरीज को काफी आराम मिलता है।

4. पोहा

पोहा अल्‍सर के लिए बहुत फायदेमंद घरेलू नुस्‍खा है। पोहा और सौंफ को बराबर मात्रा में मिलाकर चूर्ण बना लें।20 ग्राम चूर्ण को 2 लीटर पानी में सुबह घोलकर रख दें उसके बाद पूरा दिन इस पानी का धीरे-धीरे करके सेवन करें।

5. मुलेठी 

अल्सर को कम करने के लिए मुलेठी भी काफी फायदेमंद है। इसके लिए एक गिलास गरम पानी में 1 छोटा चम्‍मच मुलेठी का पाऊडर डालकर मिक्स करें और करीब 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और बाद में इसे छान कर दिन में तीन बार पिएं। इससे अल्सर के मरीज को काफी आराम मिलेगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static