World Kidney Day: बचपन से बच्चों को डाल दें ये आदतें, कभी भी नहीं खराब होगी किडनी

punjabkesari.in Thursday, Mar 09, 2023 - 12:48 PM (IST)

अस्वस्थ खान-पान और खराब लाइफस्टाइल के चलते कई बीमारियों का जोखिम बढ़ रहा है। छोटी उम्र में ही बच्चे हृदय रोगों और किडनी जैसे खतरनाक रोगों का शिकार हो रहे हैं। खासकर व्यस्क किडनी संबंधी रोगों का शिकार हो रहे हैं। ऐसे में यदि कम उम्र में पेरेंट्स बच्चे के लाइफस्टाइल में कुछ आदतें जोड़ दें तो वह एकदम स्वस्थ रह सकते हैं। बच्चे के किडनी को हैल्दी रखने के लिए आप उनकी डेली रुटीन में यह आदतें जोड़ सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

रोज करवाएं एक्सरसाइज 

आप बच्चे को रोजाना एक्सरसाइज करवाएं। फिजिकिल एक्टिविटी के जरिए बच्चे एकदम हैल्दी रहेंगे। इसके अलावा नियमित एक्सरसाइज के साथ बच्चे की हड्डियां, मांसपेशियां, दिल और किडनी भी स्वस्थ रहती है। रोजाना आप खुद बच्चे के साथ वॉक पर जा सकते हैं। इसके अलावा बच्चे को जो भी फिजिकल एक्टिविटी पसंद हैं आप उन्हें वो करने की आदत डाल सकते हैं।

PunjabKesari

कंट्रोल रखें वजन 

बच्चे बहुत ज्यादा कैलोरी वाला फूड खा लेते हैं जिसके चलते उन्हें कई सारी गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती हैं। इसके अलावा बच्चे मोटापे का भी शिकार हो जाते हैं। मोटापे के कारण बच्चे में डायबिटीज, किडनी रोग, हार्ट संबंधी रोगों का खतरा भी बढ़ जाता है। इसलिए आप उनका वजन कंट्रोल में रखने की कोशिश करें। 

ज्यादा पानी पीने की डालें आदत 

बच्चों को आप मीठे ड्रिंक्स की जगह पानी का सेवन करवाएं। किडनी की अच्छी हैल्थ के लिए अच्छी मात्रा में पानी का सेवन आवश्यक होता है। इससे किडनी में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं। इसके अलावा गर्मी के मौसम में शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए भी आप उन्हें नियमित पानी पीने की आदत जरुर डालें। 

PunjabKesari

कम खिलाएं मीठा 

आप बचपन से ही बच्चे को कम मीठा खाने की आदत डालें। ज्यादा मीठा खाने से बच्चों में डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है। इसके अलावा ज्यादा शुगर का सेवन बच्चों की किडनी को भी प्रभावित करता है। शोध के अनुसार, व्यस्कों में डायबिटीज ही किडनी फेलियर का मुख्य कारण मानी जाती है। ऐसे में आप उनकी डाइट में मीठा कम कर दें। 

कम नमक खिलाएं 

स्वस्थ शरीर के लिए नमक आवश्यक है परंतु ज्यादा नमक खाना भी स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है। ज्यादा नमक का सेवन करने से शरीर में पानी की मात्रा बढ़ जाती है। शरीर में ज्यादा पानी एकत्रित होने से ब्लड प्रेशर का स्तर बढ़ाता है। बढ़ता ब्लड प्रेशर बड़े होने पर बच्चे की किडनी को प्रभावित कर सकता है। ऐसे में आप उन्हें नमक का सेवन कम करवाएं ताकि शुरुआत से ही उनकी किडनी हैल्दी रह सके। 

PunjabKesari


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static