होममेड तेल से मिलेगी बालों को रस्सी जैसी मजबूती, दिनों-दिन लंबे होंगे बाल

1/1/2021 10:24:53 AM

बालों का झड़ना, ड्राईनेस, डैंड्रफ की समस्या आजकल काफी आम हो गई है। हालांकि लड़कियां बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए महंगे ट्रीटमेंट, प्रोडक्ट्स और तेल का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इससे कोई खास फर्क नहीं पड़ता। ऐसे में आज हम आपको आयुर्वेद होममेड हेयर ऑयल बताएंगे, जिससे ना सिर्फ बालों का झड़ना कम होगा बल्कि वो शाइनी व स्मूद भी होंगे। चलिए आपको बताते हैं तेल बनाने का तरीका...

सबसे पहले जानिए बाल झड़ने के कारण

. आनुवंशिकता व प्रदूषण
. हार्मोन में बदलाव
. अधिक तनाव लेना
. अधिक दवाइयांखाना
. हीटिंग प्रोडक्ट्स का अधिक यूज
. ऑयल मसाज ना करना

PunjabKesari

तेल के लिए सामग्री:

नारियल तेल
कलौंजी
प्याज - 2
त्रिफला चूर्ण - 1 चम्मच
कॉफी पाउडर
मेहंदी - 1 चम्मच

तेल बनाने का तरीका

सबसे पहले एक बाउल में सारी सामग्री को अच्छी तरह मिक्स कर लें।ध्यान रखें कि इसमें गांठे ना बनें। इसके बाद एक कड़ाही में सारी सामग्री को डालकर धीमी आंच पर 15-20 मिनट तक पकने के लिए छोड़ दें। अब आप इसमें मेहंदी डाल दें। अगर आपके पास नारियल तेल या त्रिफला चूर्ण नहीं है तो आप इसे स्किप भी कर सकते हैं। नारियल तेल की बजाए आप किसी और चीज का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके कुछ देर के लिए ठंडा होने दें और फिर छानकर तेल को अलग कर लें।

PunjabKesari

इस्तेमाल करने का तरीका

इसके लिए स्कैल्प पर तेल लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें और फिर ओवरनाइट के लिए छोड़ दें। सुबह माइल्ड शैंपू व कंडीशनर से बालों को अच्छी तरह धो लें। आप इस तेल का इस्तेमाल हफ्ते में 2 बार कर सकते हैं।

क्यों फायदेमंद है यह पैक?

इसमें मौजूद आयुर्वेदिक गुण स्कैल्प पर जड़ों से पोषण देते हैं, जिससे उनका टूटना कम होता है। साथ ही इससे सफेद बाल, ड्राईनेस, डैंड्रफ की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा।

PunjabKesari


Anjali Rajput

Recommended News