फूलों से घर बैठे बनाएं होममेड पैक, स्किन होगी जवां और खूबसूरत

punjabkesari.in Friday, Dec 11, 2020 - 10:24 AM (IST)

फूलों की खुशबू ना सिर्फ घर व मन को सुकून पहुंचाती हैं बल्कियह चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने में भी काफी मददगार है। गेंदें, गुलाब, गुड़हल के फूलों में मौजूद औषधीए तत्व ना सिर्फ चेहरे पर निखार लाते हैं बल्कि इससे आप कई समस्याओं से भी बचे रहते हैं। यहां हम आपको फूलों से बने एक होममेड पैक के बारे में बताएंगे, जो आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देगा।

फूलों से बनाएं फेस मास्क

. जैतून तेल - 1 चम्मच
. गेंदे के फूल की पंखुड़ियां - 1
. गुलाब की पंखुड़ियां -1
. गुड़हल के फूल - 1
. पानी - थोड़ा-सा

PunjabKesari

कैसे बनाएं पैक?

इसके लिए सबसे पहले फूलों व पंखुड़ियों को अच्छी तरह धो लें, ताकि मिट्टी निकल जाए।  इसके बाद सारी सामग्री को मिलाकर स्मूद पेस्ट बना लें। लीजिए पैक तैयार है।

अब जानिए इस्तेमाल करने का तरीका

चेहरे को गुलाबजल का क्लिजिंग मिल्क से अच्छी तरह साफ कर लें। इसके बाद पैक को अप्लाई करके 20 मिनट तक छोड़ दें। फिर थोड़ा-सा पानी लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। 2-3 मिनट ऐसा करने के बाद ताजे पानी से चेहरा धो लें। ऐसा हफ्ते में कम से कम 2-3 बार करें।

PunjabKesari

क्यों फायदेमंद है यह पैक?

. विटामिन सी, ई, एंटीबाक्टीरियल गुणों से भरपूर ना सिर्फ त्वचा की अंदर से सफाई करते हैं बल्कि इससे उन्हें पोषण भी मिलता है। साथ ही यह पोर्स में जमा गंदगी निकालता है जिससे बार-बार मुंहासे की समस्या नहीं होती।

. अगर आपको दाग-धब्बे की समस्या है तो भी यह पैक बहुत फायदेमंद है क्योंकि इससे हर तरह के निशान मिट जाते हैं।

. यह पैक लगाने से त्वचा में कोलेजन का स्तर भी बढ़ता है जिससे आप बढ़ती उम्र की समस्याएं जैसे झुर्रियां, झाइयां, डार्क सर्कल्स से बचे रहते हैं।

. सर्दियों में यह पैक आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है क्योंकि इससे त्वचा ड्राई नहीं होती।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Related News

static