25 में ही झुर्रियां दिखा रही 40 का तो एक बार लगाकर देखें ये फेसपैक

punjabkesari.in Friday, Feb 12, 2021 - 09:42 AM (IST)

बढ़ती उम्र के साथ आपकी स्किन लचीलापन और नमी खो लगती है लेकिन कई बार उम्र से पहले भी स्किन को ऐसी समस्याओं को सामना करना पड़ता है। जैसे उम्र से पहले त्वचा पर झुर्रियां आ जाना। ऐसे पौष्टिक आहार ना खाने, स्किन की अच्छे से देखभाल ना करने, अधिक मेकअप लगाने आदि से भी हो सकता है। मेकअप की बजाए आप कुछ देसी नुस्खे फॉलो कर सकती हैं क्योंकि इससे आपकी स्किन को नुकसान नहीं होगा और पैसे की बचत भी होगी।

अंडे का मास्क

अंडे के पीले भाग को अच्छे से फेंटे और इसे मास्क की तरह चेहरे पर लगा लें। 10 से 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। अंडे की जर्दी को चेहरे पर लगाने से स्किन हाइड्रेट रहेगी और नमी भी बरकरार। हफ्ते में आप दो बार इस मास्क को लगा सकते हैं।

PunjabKesari

शहद से पाएं नमी

कुछ लोग अंडे का इस्तेमाल नहीं करते उनके लिए शहद लगाना बेस्ट ऑप्शन में है। शुद्ध शहद लें और इसे मास्क की तरह चेहरे पर 5 मिनट लगाएं फिर ताजे पानी से हल्की मसाज कर इसे उतार दें। शहद आपकी त्वचा को नमी प्रदान करेंगा। चेहरे पर चमक रहेगी।

दही की मसाज

दही में लैक्टिक एसिड मौजूद होता है, जो झुर्रियां, झाइयां और पिगमेंटेशन को कम करता है। इसके लिए 3 चम्मच दही में 1 चम्मच जैतून या बादाम तेल मिलाएं औ हल्के हाथों से चेहरे व गर्दन की मसाज करें। 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ताजे पानी से चेहरा साफ कर लें।

विटामिन ई कैप्सूल

विटामिन ई कैप्सूल की जैल निकाले उसे माइश्चराजर क्रीम या तेल के साथ मिक्स करके चेहरे पर लगाएं। ऐसा रात को सोने से पहले करें और पूरी रात इसे चेहरे पर लगा रहने दें। सिर्फ झुर्रियां नहीं बल्कि दाग धब्बे भी गायब होंगे।

PunjabKesari

एवोकाडो

एवोकाडो को अच्छी तरह मैश करके नहाने से पहले झुर्रियों वाले हिस्से पर लगाएं। 30 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से साफ करें। इस पैक को हफ्ते में 1-2 बार लगाएं। इससे झुर्रियां भी दूर होंगी और त्वचा की चमक भी बरकरार रहेगी। एवोकाडो को सलाद के रुप में खाएं। इससे आपकी स्किन को पोषण मिलेगा।

पपीता

जरूरतानुसार पपीते के पल्प को शहद में मिक्स करके प्रभावित हिस्से पर 15 मिनट लगाएं। इसके बाद ताजे पानी से साफ कर लें। ऐसा कम से कम हफ्ते में 2 बार करें।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static